Home /News /uttar-pradesh /

yogi adityanath oath ceremony state minister vijaya lakshmi gautam profile details

Yogi Cabinet: सलेमपुर में कमल खिलाने वाली विजय लक्ष्मी गौतम को राज्यमंत्री का प्रभार

UP News: विजय लक्ष्मी गौतम ने योगी कैबिनेट में राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली.

UP News: विजय लक्ष्मी गौतम ने योगी कैबिनेट में राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली.

Yogi Adityanath Swearing-in-Ceremony: देवरिया जिले की सलेमपुर सीट से जीतकर विधानसभा पहुंची विजय लक्ष्मी गौतम को योगी कैबिनेट में राज्यमंत्री बनाया गया है. वर्ष 1992 से राजनीति में सक्रिय विजय लक्ष्मी गौतम भाजपा संगठन में कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुकी हैं.

अधिक पढ़ें ...

देवरिया. देवरिया जिले की सलेमपुर सुरक्षित विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक विजय लक्ष्मी गौतम ने आज राज्य मंत्री पद की शपथ ली. विजय लक्ष्मी गौतम का जन्म ज़िले के देवरिया खास मुहल्ले में हुआ था. स्नातक स्तर तक शिक्षा प्राप्त 50 वर्षीय विजय लक्ष्मी गौतम के दो बेटे और एक बेटी हैं. विजय लक्ष्मी गौतम की शादी हरीनन्दन गौतम से हुई है, जो एक बैंक कर्मी हैं. विजय लक्ष्मी गौतम सन् 1992 से राजनीति में हैं और 30 साल बाद वह पहली बार बीजेपी से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची हैं. आज उन्होंने योगी कैबिनेट में राज्य मंत्री की शपथ ली है.

योगी सरकार की राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम बीजेपी के अलावा समाजवादी पार्टी में भी रह चुकी हैं. साल 2017 में भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें विधानसभा चुनाव का टिकट नहीं दिया तो उन्होंने सपा का दामन थाम लिया था. हालांकि बाद में वह भाजपा में लौट आईं. भारतीय जनता पार्टी में रहते हुए वह महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष और प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रही. इसके अलावा वह भारतीय जनता पार्टी में जिला मंत्री भी रही हैं. सन् 2012, 2017 के बाद वह 2022 के विधानसभा चुनाव में सलेमपुर सीट से जीतकर विधानसभा पहुंची हैं.

आपको बता दें कि योगी कैबिनेट में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बाद केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक ने डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ ली है. इसके अलावा उत्तराखंड की राज्यपाल रहीं बेबीरानी मौर्य ने भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण किया है.

योगी सरकार में इन्होंने भी ली शपथ

उत्तर प्रदेश में आज योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में मंत्रिमंडल के सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह हुआ. लखनऊ के इकाना स्टेडियम में लाखों भाजपा समर्थकों की मौजूदगी में योगी और उनकी कैबिनेट के सदस्यों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. योगी सरकार में कुल 14 नेताओं को राज्य मंत्री का स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया है. इसके अलावा 20 नेताओं को राज्यमंत्री बनाया गया है. अगले कुछ दिनों में इन सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया जाएगा.

बलदेव सिंह ओलख, दिनेश खटीक, मयंकेश्वर सिंह, संजीव गोंड, संजय गंगवार, अजीत पाल, जसवंत सैनी, मनोहर लाल मन्नू कोरी, रामकेश निषाद, के पी मलिक, , बृजेश सिंह, सोमेंद्र तोमर, राकेश राठौर गुरु, सुरेश राही, अनूप प्रधान ‘वाल्मीकि’, प्रतिभा शुक्ला, सतीश शर्मा, रजनी तिवारी, विजय लक्ष्मी गौतम और दानिश आजाद अंसारी.

Tags: Cm yogi adityanath news, Lucknow news, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर