Home /News /uttar-pradesh /

DND-कालिंदी कुंज से जुड़ेगा यमुना एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई हाईवे, जेवर एयरपोर्ट जाना भी होगा आसान

DND-कालिंदी कुंज से जुड़ेगा यमुना एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई हाईवे, जेवर एयरपोर्ट जाना भी होगा आसान

डीएनडी से जेवर एयरपोर्ट तक ग्रीन हाइवे का निर्माण किया जा रहा है. Demo pic

डीएनडी से जेवर एयरपोर्ट तक ग्रीन हाइवे का निर्माण किया जा रहा है. Demo pic

डीएनडी फ्लाई ओवर और कालिंदी कुंज को दोनों एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए यूपी और हरियाणा की सरकारें 12 गांवों में जमीन देने को तैयार हैं. इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है.

    नोएडा. जल्द ही डीएनडी फ्लाई ओवर और कालिंदी कुंज सीधे तौर पर दो एक्सप्रेस वे और एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ जाएगा. इसके लिए काम शुरू हो चुका है और अलग से ग्रीन हाइवे का निर्माण किया जा रहा है. इस हाइवे के तैयार होते ही बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) की दूरी सिर्फ 15 मिनट की रह जाएगी. इसके लिए यूपी और हरियाणा की सरकार 12 गांवों में जमीन देने को तैयार हो गई हैं. इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है.

    दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है. फरीदाबाद में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा. वहीं बल्लभगढ़ के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से ग्रीन हाइवे जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा.

    यहां से थोड़ी दूरी पर यमुना एक्सप्रेस वे को ग्रेटर नोएडा में बल्लभगढ़ से आने वाले ग्रीन हाइवे से भी जोड़ा जाएगा. बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट के बीच की दूरी 31 किमी की होगी. लेकिन यह दूरी ग्रीन हाइवे से 15 मिनट में पूरी हो जाएगी.

    Coal Crisis: 3 साल में बरामद हुआ 63682 मिट्रिक टन चोरी का कोयला, RTI से मिली हैरान कर देने वाली जानकारी

    जुड़ जाएंगे आईजीआई और जेवर एयरपोर्ट

    हरियाणा के बल्लभगढ़ से होते हुए दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे का एक हिस्सा गुजर रहा है. बल्लभगढ़ से जेवर की दूरी करीब 31 किमी है. हरियाणा सरकार के साथ मिलकर यूपी सरकार ने जेवर पाइंट पर दोनों एक्सप्रेस वे को जोड़ने की मांग रखी. लेकिन जमीन अधिग्रहण के खर्च पर हरियाणा सरकार तैयार नहीं हुई. 31 किमी के हाइवे में 7 किमी का हिस्सा यूपी में है तो बाकी का हरियाणा के हिस्से में. जिस पर यूपी सरकार का कहना था कि हम अपने हिस्से में जमीन अधिग्रहित कर लेंगे आप अपने में करो.

    इस पर हरियाणा सरकार ने मांग रखी कि अगर दोनों सरकारें आधा-आधा खर्च करें तो बात बन सकती है. जिसे कुछ दिन बाद यूपी सरकार ने मान लिया. अब दोनों सरकार जमीन का अधिग्रहण करेंगी और एनएचएआई हाइवे का निर्माण करेगा.

    Tags: Delhi-Mumbai Expressway, NHAI, Noida news, Yamuna Expressway

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर