लाइव टीवी

तख्त बदला-ताज बदला और बदल गईं कई सरकार, मगर नहीं बदले तो खनन विभाग के हालात

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 18, 2019, 1:33 PM IST
तख्त बदला-ताज बदला और बदल गईं कई सरकार, मगर नहीं बदले तो खनन विभाग के हालात
आरोप है कि खनन विभाग की उदासीनता के चलते सहारनपुर में लगातार अवैध खनन जारी है. (फाइल फोटो)

जिलाधिकारी ने अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 4 स्टोन क्रेशरों पर 150 करोड़ का जुर्माना लगाया है. वहीं दूसरी तरफ, खनन विभाग के अधिकारी पर आरोप है कि वे अवैध खनन करने वालों के खिलाफ उदासीन बने हुए हैं.

  • Share this:
सहारनपुर (Saharanpur) : तख्त बदला-ताज बदला और बदल गईं कई सरकार (Government), मगर नहीं बदले तो खनन विभाग (Mining Department) के हालात. यह हम नहीं, बल्कि खनन विभाग की कार्यप्रणाली अपने आप में बयां कर रही है. दरअसल, उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सहारनपुर (Saharanpur) का खनन विभाग लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है. आलम यह है कि हाल में ही कई अधिकारियों पर भी कार्रवाई के बावजूद खनन विभाग के अधिकारी अवैध खनन को रोकने के लिए गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं.

बीते दिनों, तत्कालीन जिलाधिकारी (District Magistrate) ने अवैध खनन को लेकर 4 स्टोन क्रेशरों पर 150 करोड़ का जुर्माना लगाया है, जिसके लिए जिलाधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय काबिले तारीफ हैं, जिन्होंने अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की. वहीं, अगर सहारनपुर खनन विभाग की बात करें तो विभाग की नियमावली सहारनपुर में नहीं चलती है. आरोप है कि यहां तो विभाग की कुर्सी पर काबिज अधिकारी की अपनी ही नियमावली चलती है.

खनन विभाग के अधिकारियों की अपनी नियमावली का सीधा असर, सहारनपुर खनन विभाग की कार्य प्रणाली और जिले में धड़ल्‍ले से चलते अवैध खनन के कारोबार में नजर आता है. आपको जानकर ये हैरानी होगी कि खनन विभाग ने हरियाणा सरकार के रवन्ने पर सहारनपुर के कई स्टोन क्रेशर को सी प्रपत्र जारी कर दिया है और इस सी प्रपत्र को हासिल करने वाले स्टोन क्रेशरों एक-एक रवन्ने पर अवैध खनन कर 2 से 3 गाड़ियां निकाल रहे हैं.

यह यह बात भी रोचक है कि एक तरफ जहां सहारनपुर के डीआईजी, जिलाधिकारी और एसएसपी अवैध खनन को रोकने में लगे हैं, जिससे राजस्व की हानि ना हो. वहीं खनन विभाग के अधिकारी अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई में लगातार उदासीन बने हुए हैं.

यह भी पढ़ें:
अयोध्या फैसले पर रिव्यू पिटीशन को लेकर मुस्लिम पक्षों में दो फाड़!
लखीमपुर खीरी: पांच शावकों से संग सैर पर निकली बाघिन, पर्यटकों में फोटो लेने की होड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सहारनपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 1:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...