होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /नोएडा में दिसंबर से सड़कों पर चला सकेंगे ई-साइकिल, जानें कहां-कहां बने हैं 60 डॉकिंग स्टेशन

नोएडा में दिसंबर से सड़कों पर चला सकेंगे ई-साइकिल, जानें कहां-कहां बने हैं 60 डॉकिंग स्टेशन

दिल्‍ली-एनसीआर के प्रमुख शहर नोएडा की सड़कों पर अब ई-साइकिल चलेंगी.

दिल्‍ली-एनसीआर के प्रमुख शहर नोएडा की सड़कों पर अब ई-साइकिल चलेंगी.

E-bicycle in Noida: नोएडा में किराए पर मिले वाली साइकिल ऐप की मदद से लॉक और अनलॉक की जा सकेगी. साइकिल के किराए और स्टैं ...अधिक पढ़ें

    नोएडा. एनसीआर के प्रमुख शहर नोएडा की सड़कों पर अब ई-साइकिल चलेंगी. शहर में प्रदूषण कम करने के लिए नोएडा अथॉरिटी यह कदम उठा रही है. ई-साइकिल इसमे से एक बेहतर कदम है. इसी के चलते शहर में ई-साइकिल के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है. इसी के चलते नोएडा अथॉरिटी की कोशिश है कि दिसम्बर से ई-साइकिल सड़कों पर चलने लगें. ई-साइकिल संचालन के लिए एक कंपनी का चयन कर लिया गया है तो दूसरी के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है. ई-साइकिल की शुरुआत शहर में बने 60 ई-साइकिल स्टैंड से होगी.

    पहले योजना के अनुसार एक जुलाई से शहर में ई-साइकिल की शुरुआत होनी थी, लेकिन कंपनी के न आने से ये देरी हो रही है. साइकिल के किराए और स्टैंड पर लगने वाले विज्ञापन से कंपनी की इनकम होगी. ऐप की मदद से साइकिल लॉक और अनलॉक होगी.

    पेट्रोल-डीजल के इस्तेमाल में कमी लाना मकसद

    अथॉरिटी की मकसद है कि शहर में कम से कम पेट्रोल-डीजल के वाहन का इस्तेमाल हो. छोटी दूरी का सफर करने के लिए लोग वाहन की जगह ई-साइकिल का इस्तेमाल करें, इसी को ध्यान में रखते हुए अथॉरिटी ने ई-साइकिल स्टैंड का निर्माण कराया है. अगर आप घर से निकलने के बाद सरकारी दफ्तर, मेट्रो स्टेशन, मुख्य बाजार और बस स्टेशन जाना चाहते हैं तो आपको हर जगह आसानी से ई-साइकिल मिल जाएगी.

    आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

    दिल्ली-एनसीआर
    दिल्ली-एनसीआर

    4 महीने डायवर्ट रहेगा पर्थला गोल चक्कर का ट्रैफिक, इन रास्तों का करना होगा इस्तेमाल

    आप किराए पर ऐसे ले सकते हैं ई-साइकिल

    नोएडा अथॉरिटी के अफसरों का कहना है कि ई-साइकिल की रफ्तार 25 किमी प्रति घंटा तक होगी. बैट्री निकालने के बाद साइकिल का वजन 60 किलो से ज्यादा नहीं होगा. उपभोक्ता ऐप के जरिए ई-साइकिल की सेवा किसी भी वक्त ली जा सकेगी. लेकिन इसके लिए पहले केवाईसी करानी होगी.

    एप की मदद से साइकिल ऑन होगी

    इसके बाद डॉकिंग स्टेशन पर ऐप की मदद से साइकिल ऑन होगी. इतना ही नहीं डॉकिंग स्टेशन पर वापस आने के बाद साइकिल अपने आप लॉक भी हो जाएगी. ई-साइकिल की सेवा पूरे हफ्ते सुबह 5 से रात 11 बजे तक मिलेगी.

    नोएडा में आपको यहां मिलेंगी ई-साइकिल

    नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-2 एसबीआई बैंक, सेक्टर-3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-12 जेड ब्लाक मार्केट, सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 ए एपीजे स्कूल, सेक्टर-18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-20 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-25 मार्केट, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर-30 जिला चाइल्ड अस्पताल के पास मिलेंगी.

    यहां भी डॉकिंग स्टेशन

    वहीं दूसरी ओर सेक्टर-33 एआरटीओ ऑफिस, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन बस डिपो, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 जिला संयुक्त अस्पताल, सेक्टर-44 महामाया स्कूल सेक्टर-50 मार्केट, सेक्टर-52 मार्केट की अंदरूनी सड़क, सेक्टर-57 एयरटेल ऑफिस, सेक्टर-58 पुलिस चौकी, सेक्टर-59 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-60 एवीपी रोड, सेक्टर-62 टॉट मॉल मार्केट, सेक्टर-62 बी ब्लॉक मार्केट, सेक्टर-62 सैमसंग बिल्डिंग आदि जगहों पर डॉकिंग स्टेशन बनाए गए हैं.

    Tags: Delhi-NCR News, Electric Bicycles, Noida Authority

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें