Home /News /uttar-pradesh /

Meerut News: मेरठ में चलनी शुरू हो गईं इलेक्ट्रिक बस, जानें रूट से लेकर किराए तक सबकुछ

Meerut News: मेरठ में चलनी शुरू हो गईं इलेक्ट्रिक बस, जानें रूट से लेकर किराए तक सबकुछ

मेरठ को पांच बैटरी ऑपरेटेड बसों का गिफ्ट मिल गया है.

मेरठ को पांच बैटरी ऑपरेटेड बसों का गिफ्ट मिल गया है.

Meerut Electric Buses: परिवहन विभाग के मुताबिक, मेरठ में एक हफ्ते के अंदर पचास हाईटेक बसें फर्राटा भरेंगी. बस के अंदर मौजूद हाईटेक सुविधाओं के बार में जानकर आप दंग रह जाएंगे. बस के अंदर कैमरा और पैनिक बटन की सुविधा के साथ कंट्रोल रूम से हर गतिविधि मॉनिटर की जाएगी. गाड़ी ग्लोबल पोज़िशनिंग सिस्टम से लैस है. आने वाले स्टॉप के पहले ही एनाउंसमेंट हो जाएगा कि कौन सा चौराहा आने वाला है. कंट्रोल रूम के ज़रिये गाड़ी चौबीस घंटे ट्रैक की जा सकेगी.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. आखिरकार वो घड़ी आ गई जिसका इंतज़ार मेरठ के लोग काफी दिन से कर रहे थे. यहां पांच इलेक्ट्रिक बसों (Electric Bus in Meerut) का संचालन शुरू हो गया. इन बसों में यात्रियों ने शानदार यात्रा का मज़ा लिया. लोगों के उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विभाग ने इन 5 बसों से पहले दिन कुल दो हज़ार तीन सौ पैंतीस रुपये की राशि अर्जित की.

ये बसें मेरठ (Meerut News) के लोहियानगर से मोदीपुरम वाया बेगमपुल, मेडिकल से लखवाया वाया हापुड़ अड्डा, लोहियानगर से मोदीनगर वाया बिजली बंबा के रूट पर चल रही हैं. जीपीएस और आईटीएमएस यानी इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से लैस इन एसी बसों की ख़ासियत ये भी है कि इनका किराया ई रिक्शा जितना होगा और सुविधाएं बिल्कुल वॉल्वो बसों के जैसी.

यह होगा किराया
किराया लिस्ट के मुताबिक इस एसी इलेक्ट्रिक बस में तीन किलोमीटर तक का सफर मात्र दस रुपये में किया जा सकेगा. तीन से छह किलोमीटर का सफर पंद्रह रुपये. छह से दस किलोमीटर का सफर बीस रुपये. दस से चौदह किलोमीटर का सफर पच्चीस रुपये. चौदह से उन्नीस किलोमीटर का सफर तीस रुपये. उन्नीस से चौबीस किलोमीटर का सफर पैंतीस रुपये. चौबीस से तीस किलोमीटर का सफर चालीस रुपये. तीस से छत्तीस किलोमीटर का सफर पैंतालिस रुपये और छत्तीस से बयालिस किलोमीटर का सफर पचास रुपये में किया जा सकेगा.

बस में होंगी ढेरों सुविधाएं
परिवहन विभाग के मुताबिक, मेरठ में एक हफ्ते के अंदर पचास हाईटेक बसें फर्राटा भरेंगी. बस के अंदर मौजूद हाईटेक सुविधाओं के बार में जानकर आप दंग रह जाएंगे. बस के अंदर कैमरा और पैनिक बटन की सुविधा के साथ कंट्रोल रूम से हर गतिविधि मॉनिटर की जाएगी.

रोडवेज के आरएम केके शर्मा का कहना है कि ये बसें इतनी शानदार हैं कि लोग कार छोड़कर इसका सफर करेंगे. बस का सस्पेंशन हवा से निर्धारित होते हैं और गाडी़ में पांच कैमरे लगे हुए हैं. गाड़ी ग्लोबल पोज़िशनिंग सिस्टम से लैस है. आने वाले स्टॉप के पहले ही एनाउंसमेंट हो जाएगा कि कौन सा चौराहा आने वाला है. कंट्रोल रूम के ज़रिये गाड़ी चौबीस घंटे ट्रैक की जा सकेगी. अगर ड्राइवर सही से बस नहीं चला रहा है तो इसकी जानकारी भी कंट्रोल रूम को मिल जाएगी.

Tags: Electric Bus, Meerut news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर