एटा का रिजोर थाना बना UP में सर्वोत्तम, ISO का मिला प्रमाण पत्र

एटा का रिजोर थाना बना UP में सर्वोत्तम

बता दें एटा जनपद में रिजोर थाना पहले बहुत ही गंदगी से भरा और ऑफिस भी जर्जर अवस्था में था. 30 दिसंबर 2019 को सुधीर कुमार सिंह ने एसएचओ (SHO) रिजोर का चार्ज लिया था.

  • Share this:
एटा. एटा जिले (Etah) के थाना रिजोर प्रदेश में सर्वोत्तम थाना चुना गया है. इससे पहले आईएसओ (ISO) प्रमाणित थाना बनने का भी तमगा मिला था. गृह मंत्रालय (Home Ministry) द्वारा डीजीपी उत्तर प्रदेश पुलिस को थाना रिजोर को सर्वोत्तम थाना घोषित किये जाने के संबंध में प्रमाण पत्र दिया गया. रिजोर थाना सर्वोत्तम थाने के मानकों पर पूरी तरह खरा उतरा है. बता दें कि थाना रिजोर को पूर्णता: कम्प्यूटर कृत किया गया है, और पूरा थाना एयर कंडीशन बनाया है, वहीं लोगों के बैठने की पर्याप्त सुविधा भी है. थाने में जगह जगह हो रहे जलभराव को ड्रेनेज के माध्यम से तालाब बनाकर पानी को एकत्रित किया गया है. जिससे तालाब में पानी भरे रहने से थाने का वाटर लेवल भी ठीक रहेगा और पेड़ और पौधे भी हरे भरे रहेंगे.

पब्लिक पुलिस समन्वय, पुलिस मैनुअल के हिसाब से कार्य करना, नागरिक संतुष्टि, मैनुअल के हिसाब से एफआईआर दर्ज कर उसे सुचारु रूप से अग्रेतर कार्रवाई किया जाना, बेहतर पुलिस भवन आदि पर यह पूरी तरह मुफीद बैठा. अंर्तराष्ट्रीय मानकीकरण संस्थान, क्वॉलिटी तथा इंटरनेशनल सर्टिफिकेशन के लिए पूर्व में इस थाने की जांच की गई थी. पुलिस मुख्यालय द्वारा बताया गया है कि रिजोर थाने को यह प्रमाण पत्र मिलने से निश्चित ही उत्तर प्रदेश पुलिस का मान बढ़ा है.

ISO का मिला प्रमाण पत्र
ISO का मिला प्रमाण पत्र


एसएसपी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि आम आदमी के हित में कार्य करते रहने, निष्पक्ष एवं निर्धारित समय में जांच, विवेचनाएं करने तथा सभी दस्तावेजों एवं भवन के उचित रखरखाव के दृष्टिगत ही भारत सरकार द्वारा थाना रिजोर को सर्वोत्तम थाना घोषित किया गया है, हम प्रयासरत हैं कि जनपद के अन्य थाने भी ऐसे ही कार्य करें और सर्वोत्तम की श्रेणी में सम्मिलित हो. सर्टिफिकेट रिजोर थानाध्यक्ष डा. सुधीर कुमार सिंह को एसएसपी देंगे.

SHO ने बदल दी थाने की तस्वीर

आपको बता दें एटा जनपद में रिजोर थाना पहले बहुत ही गंदगी से भरा और ऑफिस भी जर्जर अवस्था में था. 30 दिसंबर 2019 को सुधीर कुमार सिंह ने एसएचओ रिजोर का चार्ज लिया था. कार्य करते हुए महज 8 महीने ही हुए हैं , चार्ज संभालते ही उनकी पहली प्राथमिकता थी कि थाने को कम से कम जनपद नहीं बल्कि मंडल में नंबर वन थाना बनाया जाए. इसी सपने को मन में पाले सुधीर कुमार सिंह ने जनसहयोग से थाने का कायाकल्प करना शुरू किया. एसओ ने सबसे पहले थाना रिजोर को 24 जून 2020 को जनपद का पहले के थाने को आईएसओ 9001 प्रमाण पत्र मिला. जिसके बाद समय-समय पर उच्चाधिकारियों द्वारा निरीक्षण भी किया जाता रहा और दिशा निर्देश दिए जाते रहे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.