गणेश उत्सव में निभा रहे थे शिव-पार्वती का किरदार, बन गए पति-पत्नी, पढ़ें अजब प्रेम की गजब कहानी

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 12, 2019, 1:51 PM IST
गणेश उत्सव में निभा रहे थे शिव-पार्वती का किरदार, बन गए पति-पत्नी, पढ़ें अजब प्रेम की गजब कहानी
शिव-पार्वती का किरदार निभाते-निभाते युवक-युवती को प्रेम हो गया और उन्‍होंने शादी कर ली.

शिव और पार्वती (Lord Shiva and Goddess Parvathi) की तमाम प्रेम कहानियों का मंचन करते-करते युवक-युवती करीब आए. घरवालों के विरोध करने पर उन्‍होंने भगवान गणेश के पंडाल में ही सात फेरे ले लिए.

  • Share this:
एटा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के एटा (Etah) जिले में रंगमंच से शुरू हुई प्रेम कहानी को नाटकीय ढंग से खूबसूरत अंजाम मिला है. गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) के दौरान शिव और पार्वती का किरदार निभाते-निभाते युवक और युवती को प्यार हो गया. परिवार वालों को उनका रिश्ता मंजूर नहीं था तो शिव-पार्वती बने प्रेमी युगल ने गणेश पंडाल में सात फेरे ले लिए.

एटा मारहरा के पैठ मोहल्ला में गणेश चतुर्थी महोत्सव का आयोजन चल रहा था. पंडाल में शिव-पार्वती के स्वरूप का मंचन भी हुआ. इसी दौरान शिव-पार्वती का किरदार निभा रहे जिला कासगंज के थाना ढोलना के गांव मोहम्मदपुर निवासी नरेश सतवंती ने सात फेरे लिए. दरअसल, दोनों बहुत लंबे समय से शिव और पार्वती का किरदार निभाते आ रहे थे. शिव और पार्वती की तमाम प्रेम कहानियों का मंचन करते-करते कब दोनों में प्यार हो गया पता ही नहीं चला. इस बीच दोनों ने अपने प्यार का इजहार किया और एक-दूजे के साथ जन्मों तक रहने का वादा कर बैठे.

घर वालों को नहीं पसंद था ये रिश्ता

जब यह खबर सतवंती और नरेश के परिजनों को लगी तो वो इस प्रेम कहानी में रोड़े बन गए. दोनों ने अपने-अपने परिवार को मनाने की भरसक कोशिशें की, लेकिन सफल नहीं हुए. इस बार भी प्रेमी युगल रंगमंच पर शिव और पार्वती का किरदार निभाने के लिए पहुंचे थे.

Lord Shiva nad parvati marriage in etah
रंगमंच से शुरू हुई प्रेम कहानी को नाटकीय ढंग से मिला खूबसूरत अंजाम.


रंगमंच के अन्य कलाकारों को प्रेमी युगल के रिश्ते के बारे में पता चला तो गणेश पंडाल में शिव और पार्वती के रूप में ही दोनों के सात फेरे कराए गए. दोनों ने जनम-जनम तक साथ निभाने की कसमें खाईं और उपस्थित लोगों का आशीर्वाद भी लिया.

(रिपोर्ट: सुमित कुमार)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए एटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 12:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...