अपना शहर चुनें

States

लव जिहाद: कन्‍नौज के बाद अब एटा में जबरन धर्म परिवर्तन कराने का मामला, 8 आरोपी गिरफ्तार

गिरफ्तार आरोपियों के विरुद्ध थानास्तर से आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की जा रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
गिरफ्तार आरोपियों के विरुद्ध थानास्तर से आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की जा रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

SSP ने बताया कि सभी आरोपियों के खिलाफ लव जिहाद या जबरन धमांतरण को लेकर बनाए गए नए कानून के तहत कार्रवाई की जा रही है.

  • भाषा
  • Last Updated: December 23, 2020, 12:17 PM IST
  • Share this:
एटा. उत्तर प्रदेश के एटा (Etah) में 21 वर्षीय एक युवती का जबरन धर्म परिवर्तन (Conversion) कराकर शादी कराने के आरोप में पुलिस ने एक महिला समेत 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह (Sunil Kumar Singh) के कार्यालय ने बताया कि सभी आरोपियों को उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत गिरफ़्तार किया गया है. इसके अनुसार, पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर इस मामले में फरार चल रही एक महिला समेत आठ आरोपियों को आगरा चौराहे के पास से गिरफ्तार किया.

जिन आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया है, उनमें अलीगढ़ के सासनीगेट क्षेत्र के भुजपुरा निवासी एक महिला आमरीन के अलावा जलेसर क्षेत्र के रमजानी, कासगंज के सिढ़पुर थाना क्षेत्र निवासी महमूद अली, महफूज, हैदर अली, अंतार हुसैन, अंसार हुसैन और शाहिद हुसैन शामिल हैं. पुलिस के अनुसार, एक व्यक्ति ने 17 दिसंबर को सूचना दी थी कि 1 माह पूर्व एटा बाजार से सामान लेने गई उनकी 21 वर्षीय पुत्री वापस नहीं लौटी. इस संदर्भ में उक्त व्यक्ति ने 25 नवंबर को कोतवाली नगर थाने में अपनी पुत्री की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी.

पुलिस के अनुसार, बाद में शिकायतकर्ता को पता चला कि कुछ लोगों ने उनकी पुत्री को धर्म परिवर्तन व जबरन शादी के लिए अपहृत करके ले गये हैं. पुलिस के अनुसार, उक्त व्यक्ति की तहरीर पर पुलिस ने इस मामले में आरोपियों के खिलाफ अपहरण समेत उत्‍तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम की धाराओं में मामला दर्ज करके 8 आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया.



इससे पहले कन्‍नौज जिले की पुलिस द्वारा गुरसहायगंज थाना क्षेत्र में धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर एक युवक को गिरफ्तार करने की खबर सामने आई थी. आरोप है कि युवक ने दूसरे समुदाय की युवती को प्रेमजाल में फंसाकर धर्म परिवर्तन की कोशिश की थी. जिले के गुरसहायगंज थाना क्षेत्र में मामला सामने आने के बाद पुलिस ने शनिवार को मामला दर्ज किया और रविवार को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज