दो सांपों का जोड़ा बना कौतूहल का विषय, करता रहा अठखेलियां; वीडियो वायरल

एटा में सांपों के जोड़े का खेल घंटों तक चलता रहा.

एटा में सांपों के जोड़े का खेल घंटों तक चलता रहा.

OMG Snake Video: उत्तर प्रदेश के एटा जिले के सहोरी गांव में दो सांप एक-दूसरे के साथ घंटों तक लिपट-लिपटकर खेलते रहे. सांपों के इस 'रोमांस' का किसी ने वीडियो बना लिया, जो अब सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

  • Share this:

एटा. बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में सांप का जोड़ा या नाग-नागिन के जोड़े दिख जाएं, तो उसे शुभ माना जाता है. बरसात के मौसम में अक्सर गांवों में सांपों का जोड़ा आपको नजर भी आ जाएगा. लेकिन ऐसा मौका कम ही आता है जब आप सांपों के जोड़े को एक-दूसरे के साथ अठखेलियां करते देखें. उत्तर प्रदेश के एटा जिले के एक गांव में आज कुछ ग्रामीणों को इसका मौका मिला. जी हां, एटा के जैथरा थाने के सहोरी गांव में आज अचानक सांपों का एक जोड़ा गांव वालों को दिखा, जो एक-दूसरे से लिपटा हुआ खेल रहा था.

सांप के जोड़े के दिखने के बाद पहले तो गांव में हड़कंप मच गया, लेकिन कुछ देर के बाद ग्रामीणों ने देखा कि दोनों सांप इंसानी मौजूदगी से बेखबर एक-दूसरे के साथ खेल खेलने में व्यस्त हैं. सांपों का यह जोड़ा घंटों तक एक-दूसरे के साथ अठखेलियां करता रहा. कभी एक सांप दूसरे को जमीन पर गिरा देता था, तो कभी पहला सांप अपनी पूंछ से दूसरे को लपेटे में ले लेता था. ग्रामीणों के मुताबिक दो घंटे से ज्यादा देर तक यह खेल गांव वाले देखते रहे. आखिरकार काफी देर तक खेलने के बाद ये सांप जंगल की ओर चले गए.

Youtube Video

गौरतलब है कि बारिश के दिनों में जब घास के मैदानों या घरों के आसपास पानी जमा हो जाता है, तो सांपों को अपने बिल से बाहर आने के लिए मजबूर होना पड़ता है. यही वजह है कि बरसात के मौसम में कई स्थानों से जहरीले सांपों के बाहर आने की खबरें आती हैं. देश में सांपों की जहरीली प्रजातियों की संख्या गिनी-चुनी है. नाग, कोबरा, करैत या कुछ अन्य तरह के सांप ही जहरीले होते है, जबकि इंसानी बस्तियों के आसपास पाए जाने वाले अधिकतर सांप कम जहरीले होते हैं. इनसे आम लोगों को खतरा कम होता है, लेकिन कई बार सांपों की दहशत में इन्हें मार डालने की घटनाएं होती रहती हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज