इटावा लायन सफारी में 2 शेरनी बीमार, एक कोरोना संक्रमित, दूसरी पर संदेह, 8 शेरों की जांच रिपोर्ट का इंतजार

इटावा लायन सफारी में एक शेरनी कोरोना संकमित पाई गई है.

Etawah News: इटावा की लायन सफारी में दो शेरनियों जेनिफर और गौरी की तबियत खराब हो गई है. जांच के बाद जेनिफर कोरोना संक्रमित पाई गई है, वहीं गौरी के सैंपल को भी संदिग्ध माना जा रहा है. इस सूचना के बाद लायन सफारी में हड़कंप मचा हुआ है.

  • Share this:
इटावा. दुनिया भर मे फैले कोरोना संक्रमण (Corona Infection) का असर अब इंसानों के बाद वन्य जीवों पर भी देखा जाने लगा है. इटावा की लायन सफारी (Etawah Lion Safari) में दो शेरनियों के बीमार होने के बाद 8 शेरों सहित सभी के सैंपल जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) बरेली भेज गए. इनमें से एक शेरनी के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि ने सफारी में हड़कंप मच गया है. आइवीआरआई के संयुक्त निदेशक डॉ. के.पी.सिंह ने पुष्टि करते हुए बताया कि इटावा लायन सफारी से शेर-शेरनियों के सैंपल आए थे. इनमें से एक सैंपल पाजिटिव आया है. वहीं, एक संदिग्ध है. बाकी निगेटिव हैं.

तेलंगाना के हैदराबाद में 8 शेर संक्रमित मिलने के बाद इटावा लायन सफारी से 14 शेर-शेरनियों के 16 सैंपल आइवीआरआई में जांच के लिए भेजे थे. आइवीआरआइ की बीएसएल-3 लैब में गुरुवार को हुई आरटी-पीसीआर जांच में एक शेरनी जेनिफर कोरोना संक्रमित मिली है, वहीं दूसरी बीमार शेरनी गौर का भी सैंपल संदिग्ध है. इसकी रिपोर्ट इटावा लायन सफारी के साथ शासन को भेज दी गई है.

पशु अस्पताल में भर्ती कराई गईं दोनों शेरनियां

इटावा लायन सफारी मे अनुसार शेरनी जेनिफर व गौरी को हालत बिगड़ने के बाद उनको सफारी पार्क के पशु अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनको ग्लूकोज की बोतल चढ़ाई जा रही है. सफारी में अलर्ट के साथ-साथ सुरक्षा के सभी इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं. जानवरों के पास जाने वाले सभी कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ-साथ सभी कर्मचारियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट कराई जा रही है.

8 शेरों की जांच रिपोर्ट का इंतजार

इटावा सफारी पार्क के शेरों की कोरोना जांच के लिए आठ सैंपल भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट अभी तक सफारी प्रशासन को अभी तक प्राप्त नहीं हुई है. जैसे ही रिपोर्ट मिलेगी, उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. लेकिन जैसी ही बरेली से एक शेरनी के कोरोना संक्रमित पाये जाने की खबर आई, वैसे ही यहां हडंकप मच गया है.

किसी कर्मी से संक्रमण फैलने का अंदेशा

बता दें इससे पहले पिछले साल कोरोना काल मे गुजरात के जूनागढ़ में बवेसियोसिस सक्रंमण से 23 शेरों की मौत को लेकर इटावा सफारी पार्क हाई अलर्ट पर रखी जा चुकी है. तब इटावा लायन सफारी में मौजूद सभी 16 शेर-शेरनी और शावकों की टेस्टिंग कराई गई थी. कोरोना संक्रमण को लेकर सीजेडए तथा शासन की ओर से जो निर्देश जारी किए गए हैं उनका पूरा पालन किया जा रहा है. सफारी के मुख्य गेट पर ही टायर बाथ व सेनेटाइजेशन की व्यवस्था है. सफारी को वायरस प्रूफ बनाया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि सफारी मे किसी कर्मी के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद यह संक्रमण ब्रीडिंग सेंटर के शेरों तक पहुंचा हुआ होगा.