मोदी की तरह काम करना चाहते हैं ट्रंप, कितना सही है CM योगी का ये दावा?

डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के दौरान नरेंद्र मोदी का संदर्भ दिया था. इस दौरान उन्होंने 'अबकी बार मोदी सरकार' की तर्ज पर 'अबकी बार ट्रंप सरकार' का नारा भी ट्वीट किया था.

News18Hindi
Updated: April 19, 2019, 11:02 PM IST
मोदी की तरह काम करना चाहते हैं ट्रंप, कितना सही है CM योगी का ये दावा?
पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: April 19, 2019, 11:02 PM IST
चुनावी मौसम में नेता एक से बढ़कर एक बयानबाजी और दावे कर रहे हैं. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दावा किया कि डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार कहा था कि अगर वो अमेरिका के राष्ट्रपति बन जाते हैं, तो वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह काम करेंगे.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को इटावा ने कहा, "आज जब भी दुनिया के किसी हिस्से में चुनाव होते हैं तो मुद्दे भारत और पीएम मोदी होते हैं. 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था, अगर मैं राष्टपति बन जाता हूं तो मैं उस तरह काम करूंगा जैसे भारत के विकास के लिए प्रधानमंत्री मोदी काम कर रहे हैं."



योगी के इस दावे पर कई लोगों ने सवाल किया कि क्या सच में ट्रंप ने कभी प्रधानमंत्री मोदी की तरह काम करने की इच्छा जताई थी. तो इसका जवाब, हां भी है और नहीं भी.

ट्रंप ने 2016 में राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान नरेंद्र मोदी का संदर्भ दिया था. यहां तक कि उन्होंने 'अबकी बार मोदी सरकार' की तर्ज पर 'अबकी बार ट्रंप सरकार' का नारा भी ट्वीट किया था. लेकिन उन्होंने कभी नहीं कहा कि वो मोदी की तरह काम करना चाहते हैं.

ट्रंप ने 2016 में अपने प्रचार के दौरान मोदी के नारे का इस्तेमाल किया था

2016 में हफिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में रह रहे भारतीयों को लुभाने के लिए ट्रंप ने बीजेपी के 2014 के नारे 'अबकी बार मोदी सरकार' का इस्तेमाल किया था.

पिछले साल (2018) में राष्ट्रपति ट्रंप ने दिवाली मिलन समारोह में हिस्सा लिया था. वॉइट हाउस में आयोजित इस कार्यक्रम में ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी की सराहना की और कहा, "मैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करने के लिए तैयार हूं जो तत्परता से अर्थव्यवस्था और नौकरशाही में सुधार की कोशिशों में लगे हैं. ग्रेट मैन. मैं उनकी सराहना करता हूं."वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि ट्रंप ने एडिसन की रैली में कहा, "मैं प्रधान मंत्री मोदी के साथ काम करने के लिए तैयार हूं, जो तत्परता से अर्थव्यवस्था और नौकरशाही में सुधार की कोशिश में लगे हैं. ग्रेट मैन. इस बात के लिए मैं उनकी सराहना करता हूं. और मैं संयुक्त राज्य अमेरिका में नौकरशाही में कुछ गंभीर परिवर्तन करने के लिए तत्पर हूं. विश्वास कीजिए हमें इसकी जरूरत है."

ये भी पढ़ें: बैन खत्म होते ही CM योगी ने सपा उम्मीदवार को कहा- बाबर की औलाद

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार