कोरोना मरीज को एंबुलेंस से सैफई से आगरा ले जाने के वसूले 15 हजार, ADG ने दिये जांच के आदेश

कोरोना काल में मरीजों के तीमारदारों से एंबुलेंस संचालक वास्तविक किराये के बदले दस गुणा ज्यादा तक वसूल रहे हैं (फाइल फोटो)

मामला सामने आने के बाद कानपुर जोन के एडीजी (ADG) भानु भाष्कर ने जांच के आदेश जारी कर इटावा पुलिस को कार्रवाई का निर्देश दिया है. इटावा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) डॉ. ब्रजेश सिंह ने बताया कि सैफई थाना प्रभारी को एंबुलेंस (Ambulance) का नंबर बता दिया गया है, जांच के बाद उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी

  • Share this:
सैफई. कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के इस दौर में एंबुलेंस संचालक लोगों से खुलेआम मनमानी पर उतर आए हैं. इटावा (Etawah) जिला के सैफई से आगरा तक मरीज पहुंचाने के लिए एंबुलेंस संचालकों (Ambulance Operators) द्वारा तीमारदार से 15 हजार रुपए वसूला गया. मामला सामने आने के बाद कानपुर जोन के एडीजी भानु भाष्कर ने जांच के आदेश जारी कर इटावा पुलिस को कार्रवाई का निर्देश दिया है. इटावा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) डॉ. ब्रजेश सिंह ने बताया कि सैफई थाना प्रभारी को एंबुलेंस का नंबर बता दिया गया है, जांच के बाद उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

जिला प्रशासन ने तय किए एंबुलेंस के रेट 

लगातार आ रही शिकायतों को देखते हुए जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस मरीजों के लिए एंबुलेंस के रेट तय कर दिए हैं. इटावा की जिलाधिकारी (DM) श्रुति सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री की ओर से दिए गए निर्देशों के अनुपालन में निजी एंबुलेंसों की वर्तमान महामारी के दौर में जनता को राहत देने के उद्देश्य से अधिकतम दरें अस्थाई रूप से निर्धारित की गई हैं. उन्होंने बताया कि बीएलएस एंबुलेंस के लिए 800 रुपये 80 किमी की दूरी तक, 80 किमी से अधिक 10 रुपये प्रति किमी, एएलएस एंबुलेंस हेतु 960 रुपये 60 किमी तक, 80 किमी से अधिक दूरी पर 12 रुपये प्रति किमी चार्ज लिया जाएगा. ड्राइवर हेतु अधिकतम 500 रुपए प्रतिदिन यानी आठ घंटे के उपरांत 100 रुपए प्रति घंटा लिया जाएगा.

उन्होंने यह भी बताया कि इसके अतिरिक्त ऐसे वाहन चालक जिसका उपयोग आकस्मिकता के दृष्टिगत मरीज के परिवहन हेतु किया जाएगा उन पर बीएलएस की आकस्मिक दरें लागू होंगी. एंबुलेंस में ऑक्सीजन, चिकित्सीय स्टाफ, अन्य सुविधा का शुल्क कास्ट प्राइज पर ही लेना होगा. वहीं, सरकारी एंबुलेंस में किसी प्रकार का शुल्क देय नहीं होगा. डीएम ने कहा कि निर्धारित शुल्क से ज्यादा शुल्क लिये जाने पर जिलाधिकारी कंट्रोल रूम नंबर 05688-259697, 9045253394, 9045032394 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.

जिलाधिकारी ने कहा कि कंट्रोल रूम में प्रत्येक चार घंटे पर प्राप्त होने वाली शिकायतों पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. यतेंद्र राजपूत के मोबाइल नंबर 8126356238, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी मोबाइल नंबर 9415225893 पर और सीओ सैफई राकेश कुमार के मोबाइल नंबर 9454401446 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. उन्होंने बताया कि अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश इन शिकायतों का सुपरविजन करेंगे और विधिक कार्रवाई कराएंगे. यह व्यवस्था मरीजों के परिवहन हेतु है. कोविड-19 से होने वाली मृत्यु और शवों के परिवहन के लिए पूरी तरह निशुल्क सरकारी वाहन मुख्य चिकित्सा अधिकारी संचालित किया जाएगा.