अपना शहर चुनें

States

इटावा : नौ कौवे समेत 12 पक्षियों की मौत, पोस्टमॉर्टम में नहीं मिले बर्ड फ्लू के लक्षण

इटावा में कई पक्षियों की मौत हुई है, लेकिन जिनका भी पोस्टमॉर्टम हुआ किसी में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले.
इटावा में कई पक्षियों की मौत हुई है, लेकिन जिनका भी पोस्टमॉर्टम हुआ किसी में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले.

मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने तीनों पक्षियों का डा. राहुल कुमार से पोस्टमार्टम कराया. डॉ. राहुल कुमार ने बताया कि पोस्टमार्टम में एक भी पक्षी के बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 12, 2021, 8:32 PM IST
  • Share this:
इटावा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के इटावा (Etawah) जिले के विभिन्न इलाकों में आज नौ कौओं (Crows) समेत 12 पक्षियों की मौत हो गई. इन मौतों को लोग बर्ड फ्लू (bird flu) से जोड़ कर देख रहे हैं. हालांकि इटावा के प्रभागीय निदेशक राजेश कुमार वर्मा ने आज कहा कि बर्ड फ्लू को लेकर जिले भर में वन अमले की व्यवस्थाएं माकूल करके रखी गई हैं. जहां-जहां पर पक्षियों की मौत की खबर आ रही हैं, वहां पर वन अफसरों को भेज कर पक्षियों का पोस्टमार्टम (Postmortem) कराया जा रहा है और उनका सैंपल भी लिया जा रहा है.

इटावा के ही महेवा कस्बे में अलग-अलग स्थानों पर तीन पक्षियों के मरने की खबर आई. मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने पक्षियों का पोस्टमार्टम कराया और उसके बाद इन पक्षियों में बर्ड फ्लू न होने का दावा किया गया. ब्लॉक क्षेत्र महेवा के ग्राम बम्होरा में तीन कौए सोमवार की शाम गांव के बाहर नाली के किनारे मृत अवस्था में पाए जाने पर ग्रामीणों ने पशु चिकित्सा अधिकारी को दूरभाष पर सूचना दी. जब तक चिकित्सकों का दल मौके पर पहुंचा, तब तक दो कौवों को आवारा कुत्ते उठा ले गए.





इसी तरह महेवा बस्ती के कृष्णकांत तिवारी ने बताया कि हमारे घर के पास खेत में दो कौवे, एक पास के खाली प्लाट में और एक उनकी छत पर मृत अवस्था में पाया गया. जब तक उनकी व्यवस्था करते तब तक तीन कौवों को कुत्तों ने नोच कर खा लिया. उन्होंने इसकी सूचना वन विभाग को दे दी है. दो कौवे महेवा में भी आज शाम करीब 5 बजे राणा प्रताप सिंह चैहान की गली में मृत पाए गए, जिन्हें कुत्ते पास के सरसों के खेत मे खींच ले गए.
उधर चकरनगर कस्बे में सोमवार को दोपहर के वक्त अचानक एक कबूतर लखना सिंडौस सड़क मार्ग पर गिर गया और उसने कुछ ही समय में दम तोड़ दिया. इधर कुछ ही दूरी पर जवाहर इंटर कॉलेज में एक पक्षी मृत पाया गया. कुछ ही समय बाद चकरनगर थाने के सामने एक कबूतर उड़ता हुआ नीचे गिरा और उसने भी तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया. प्रत्यक्षदर्शियों ने उक्त घटना के बारे वनकर्मियों को सूचित किया. मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने तीनों पक्षियों का डा. राहुल कुमार से पोस्टमार्टम कराया. डॉ. राहुल कुमार ने बताया कि पोस्टमार्टम में एक भी पक्षी के बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज