विलक्षण प्रतिभा की धनी हैं इटावा की राशि, चंद सेकेंडों में ही हिंदी के बड़े से बड़े वाक्य और गानों को कर देती हैं उल्टा

इटावा की राशि विलक्षण प्रतिभा की धनी हैं.

Etawah News: राशि बचपन से ही उल्टा पढ़ने की प्रेक्टिस करते-करते आज यहां तक आ पहुंची हैं कि उसे अब सम्मानित भी किया जाने लगा है. हिंदी के बड़े से बड़े वाक्यों और गानों को महज कुछ ही सेकेंड्स में पूरा उल्टा करने की विलक्षण प्रतिभा की धनी है राशि पटेल.

  • Share this:
इटावा. आम तौर पर लोगों को हिंदी के वाक्यों को सीधा पढ़ने में भी कठिनाई होती है, लेकिन उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के इटावा (Etawah) की कक्षा दस की छात्रा राशि पटेल (Rashi Patel) उल्टा पढ़कर हर किसी को हैरत मे डाल रही हैं. राशि देश की पहली ऐसी लड़की मानी जा रही हैं जो यह कारनामा बड़ी ही आसानी से करने में महारत हासिल कर ली है.  इससे पहले कभी भी कोई दूसरा ऐसा करने वाला न तो सुना गया और न ही देखा गया. राशि बचपन से ही उल्टा पढ़ने की प्रेक्टिस करते-करते आज यहां तक आ पहुंची हैं कि उसे अब सम्मानित भी किया जाने लगा है. हिंदी के बड़े से बड़े वाक्यों और गानों को महज कुछ ही सेकेंड्स में पूरा उल्टा करने की विलक्षण प्रतिभा की धनी है राशि पटेल.

धारा-प्रवाह हिंदी के शब्द या वाक्यों को बोलना कितना कठिन होता है यह तो हम सभी जानते है. ऊपर से जब किसी शब्द, वाक्य या गाने को उल्टा करके बोलने की बात हो तो यह तो बिल्कुल असंभव है, लेकिन ऐसे ही असंभव काम को संभव बनाने का काम करते है कुछ अदुभुत बच्चे. इटावा शहर के पुरविया टोला मे रहने वाली राशि ज्ञान स्थली अकादमी में कक्षा 10 की छात्रा है और किसी भी शब्द को उल्टा पढ़ना तो बस उनके बाएं हाथ का खेल है. उनकी इस प्रतिभा का प्रदर्शन पूरे जनपदवासी कई बार देख चुके हैं और अब तो इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड 2020 और एक्सक्लूसिव वल्र्ड रिकार्ड 2020 से सम्मानित किया जा चुका है.

ऐसे हुई शुरुआत
राशि अपनी इस प्रतिभा के बारे में बताती हैं कि जब वो कक्षा 2 में थीं और रिक्शे से स्कूल जाती थीं तो रास्ते में जो भी बैनर, पोस्टर या दुकान का नाम लिखा होता उसको पढ़ती थी फिर अचानक उस नाम को उल्टा करके पढ़ती थी. यह करते करते उन्हें कुछ ही दिनों में इतना अभ्यास हो गया कि बाइक या ऑटो से भी जाते हुए तुरंत उसको नोटिस करती और उल्टा पढ़ लेती थी. राशि कुछ भी एक बार सीधा पढ़ती हैं उसके बाद तुरंत मन ही मन में उल्टा पढ़ लेती हैं. आज वो एक मिनट मे 50 से ज्यादा शब्दों को उल्टा पढ़ पाने में सक्षम हैं. यह अपने आप मे एक रिकार्ड है और उसके पीछे उनकी 4 -5  सालों की मेहनत है.

माता-पिता ने कही ये बात
राशि की माता रूबी सिंह और पिता सत्येंद्र कुमार बताते है कि राशि मन ही मन मे बड़बड़ाती रहती थी तो एक दिन हमने पूछा कि ये क्या दिन भर करती रहती हो तो राशि ने बताया कि आप कोई भी शब्द बोलो तो वो उसको तुरंत उल्टा करके बोल सकती है. हमने बहुत सारे शब्द दिए और उसने उन्हें उल्टा करके हमें बता दिया तो हमे पहली बार में यकीन नहीं हुआ और हमने इसको बिना बताये कुछ शब्द और वाक्य काॅपी मे लिख कर उल्टा कर लिए ताकि हम चेक कर सके कि जो यह बोलती है वो सही है या नहीं. राशि ने हर एक शब्द का सही उत्तर दिया तो हमे यकीन हो गया कि इसमें अलग ही एक प्रतिभा है और हमने इसको निखारने में इसका पूरा सहयोग किया. अब आलम यह है कि हम जब भी कही पार्टी में या रिश्तेदारी में जाते है तो सब राशि से यह सब करने को कहने लगते है. अपने बच्चे की प्रतिभा पर हमे पूरा गर्व है और हमे उम्मीद है कि आने वाले दिनों मे हमारी बच्ची समाज और देश दोनों का नाम रोशन करेगी. राशि देश मे इकलौती ऐसी लड़की है जिसके पास यह टैलेंट है. इटावा पुलिस, इटावा महोत्सव जैसे अनेक मंचो पर राशि कि इस अनोखी प्रतिभा को काफी सराहा गया है और इनको पुरस्कृत भी किया जा चुका है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.