होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

इटावा: PM सम्मान निधि के अपात्र किसानों को लौटानी पड़ रही है राशि, 5553 नाम आए सामने

इटावा: PM सम्मान निधि के अपात्र किसानों को लौटानी पड़ रही है राशि, 5553 नाम आए सामने

इटावा में पीएम किसान सम्मान निधि अपात्र किसानों को लौटानी पड़ी.

इटावा में पीएम किसान सम्मान निधि अपात्र किसानों को लौटानी पड़ी.

Etawah News: पीएम सम्मान निधि के अपात्र किसानों को राशि लौटानी पड़ रही है. इसमें इटावा में 5553 लाभार्थियों के नाम सामने आए हैं. इसमें से 4400 अपात्र किसानों ने राशि जमा करा दी है.

इटावा. उत्तर प्रदेश के इटावा जिले मे पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की जांच में 5553 लाभार्थी अपात्र पाये जाने के बाद सम्मान राशि की वापसी शुरू हो गई. जिला कृषि अधिकारी अभिनंदन सिंह ने आज यहां बताया कि किसान प्राप्त किस्तों की पूरी धनराशि सरकार के खाते में जमा कर उसके चालान की एक प्रति उप कृषि निदेशक कार्यालय इटावा में जमा करेंगेण. उन्होंने बताया कि सख्ती के बाद इनमें से 4400 किसानों ने निधि में प्राप्त धनराशि वापस भी कर दी. अपात्र किसानो में 1153 ने अभी तक यह रकम नहीं लौटाई है. अब कृषि विभाग इन किसानों का पता लगाने में जुटा है. रकम जमा न करने वालों से वसूली की जाएगी.

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि धनराशि जमा करने के लिए अपात्र किसान जनसेवा केंद्रों अथवा संबंधित ब्लाक के राजकीय कृषि बीज भंडार प्रभारी अथवा सहायक विकास अधिकारी कृषि से सहायता ले सकते हैं. जिला कृषि अधिकारी कार्यालय एवं उप कृषि निदेशक कार्यालय इटावा में तीन अगस्त 2021 तक संपर्क कर सकते हैं. उन्होने बताया कि सख्ती के बाद इनमें से 4400 किसानों ने निधि में प्राप्त धनराशि वापस भी कर दी. अपात्रों में 1153 लोगों ने अभी तक यह रकम नहीं लौटाई है. अब कृषि विभाग इन किसानों का पता लगाने में जुटा है. रकम जमा न करने वालों से वसूली की जाएगी.

उन्होंने बताया कि यदि आप आयकर दाता हैं, किसी संवैधानिक पद पर हैं अथवा 10000 से अधिक पेंशन पाने के बाद भी पीएम किसान सम्मान निधि की धनराशि ले चुके हैं तो यह राशि वापस करनी होगी. धनराशि जमा करने के लिए कृषि विभाग ने सीमारेखा भी खींच दी है. इटावा जिले में 2 लाख 45 हजार 41 किसानों को पीएम सम्मान निधि के रूप में हर चौथे माह 325 करोड़ रुपये का भुगतान सीधे खातों में भेजा जा रहा है. सम्मान निधि पाने वालों की जब पात्रता की जांच कराई गई तो अपात्र मिले किसानों के खातों को सम्मान निधि भेजने के लिए लाॅक कर दिया. इसके बाद उनसे प्राप्त की गई धनराशि की वसूली की कार्रवाई की गई.

24 फरवरी 2019 को देशभर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में गोरखपुर से किया गया था. इस योजना के तहत किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें वर्ष में 6 हजार रुपये तीन किस्तों में देने का ऐलान किया गया.

Tags: Etawah District Panchayat, Etawah news, PM Kisan Samman Nidhi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर