अपना शहर चुनें

States

Etawah News: बिजली के खंभे पर चढ़ा दुर्लभ प्रजाति का जीव, 5 घंटे की मशक्कत के बाद उतारा गया

इटावा में दुर्लभ प्रजाति का एक कबर बिज्जू कुत्तों के डर से करीब तीस फुट ऊंचे बिजली के खंभे पर चढ़ गया.
इटावा में दुर्लभ प्रजाति का एक कबर बिज्जू कुत्तों के डर से करीब तीस फुट ऊंचे बिजली के खंभे पर चढ़ गया.

Etawah News: कबर बिज्जू के बिजली के खंभे पर चढ़ने से इलाकाई लोगों में हड़कंप भी मचा रहा. स्थानीय लोगों की सूचना के बाद पुलिस टीम ने मौके पर पहुंची और उसे उतारने की कोशिश की. बाद में वन विभाग को इसकी जानकारी दी गई. रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर करीब 5 घंटे तक चला.

  • Last Updated: January 26, 2021, 3:53 PM IST
  • Share this:
इटावा. इटावा केे सराय दयानत मुहल्ले में दुर्लभ प्रजाति का एक कबर बिज्जू कुत्तों के डर से करीब तीस फुट ऊंचे बिजली के खंभे पर चढ़ गया. कबर बिज्जू को उतारने के लिए पुलिस, वन विभाग, पर्यावरण संस्था और नगर पालिका की ओर से करीब पांच घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. बड़ी मुश्किल से उसे उतारा जा सका.

कबर बिज्जू के बिजली के खंभे पर चढ़ने से इलाकाई लोगों में हड़कंप भी मचा रहा. स्थानीय लोगों की सूचना के बाद पुलिस टीम ने मौके पर पहुंची और कबर बिज्जू को उतारने की कोशिश की. नाकाम रहने के बाद में वन विभाग को इसकी जानकारी दी गई. वन विभाग की टीम के रेंजर विवेकानंद दुबे, पर्यावरणीय संस्था सोसायटी फार कंजर्वेशन के महासचिव डा. राजीव चैहान अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे. रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर करीब 5 घंटे तक चला.


इलेक्ट्रिक क्रेन के जरिये बड़ी मुश्किल से उतारा गया


दुर्लभ प्रजाति के कबर बिज्जू को नगर पालिका की ओर से बुलाए बुलाई गई इलेक्ट्रिक क्रेन के जरिये बड़ी मुश्किल से उतारा गया. बाद में वह की खेत की ओर चंपत हो गया. जानकारी के मुताबिक, जिस इलाके में कबर बिज्जू कुत्तों से बचने के लिए बिजली के खंभे पर चढ़ा, उस इलाके में बड़ी तादाद में कबर बिज्जू की बसाहट है. यह इलाका कभी आबादी क्षेत्र से बाहर हुआ करता था लेकिन कुछ समय से इसमें आबादी हो जाने के कारण कबर बिज्जू का आशियाना नष्ट होने लगा. इसी कारण यदा-कदा कबर बिज्जू निकलते रहते हैं जिनको कुत्ते नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज