हज हाउस के बाद अब यूपी के शौचालयों पर चढ़ा भगवा रंग

हज हाउस के बाद अब यूपी के शौचालयों पर भी भगवा किया जा रहा है. इटावा की ग्राम पंचायत के शौचालयों की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें ये भगवा रंग में दिख रहे हैं. ये शौचालय स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्राम पंचायत द्वारा बनवाए गए हैं.

News18Hindi
Updated: January 11, 2018, 1:56 PM IST
हज हाउस के बाद अब यूपी के शौचालयों पर चढ़ा भगवा रंग
ये शौचालय स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्राम पंचायत द्वारा बनवाए गए हैं.
News18Hindi
Updated: January 11, 2018, 1:56 PM IST
हज हाउस के बाद अब यूपी के शौचालयों पर भी भगवा किया जा रहा है. इटावा की ग्राम पंचायत के भगवा शौचालयों की तस्वीरें सामने आई हैं. ये शौचालय स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्राम पंचायत द्वारा बनवाए गए हैं.

इटावा के अमृतपुर गांव के लोगों ने अब तक 100 शौचालयों पर भगवा रंग कर दिया है. यहां कुल 350 शौचालय हैं. ग्रामीणों के मुताबिक, इन्हें भगवा रंग में देखकर सीएम योगी खुश होगें और क्षेत्र में विकास कार्यों में इजाफा होगा.

स्थानीय लोगों के मुताबिक, शौचालयों को भगवा करने का फैसला सर्वसम्मति से लिया गया है और किसी को भी इसपर आपत्ति नहीं है.

किसी के दबाव में भगवा नहीं कर रहे शौचालय : ग्राम प्रधान

ग्राम प्रधान वेद पाल ने पत्रकारों से बताया, "350 में से 100 शौचालयों को भगवा कर दिया गया है और बाकियों को भी जल्द किया जाएगा. इन्हें भगवा करने का फैसला किसी दबाव में नहीं लिया गया है. हम जानते हैं कि ये सीएम योगी का पसंदीदा रंग है. ग्रामीणों को उम्मीद है कि भगवा शौचालय देखकर राज्य सरकार गांव में विकास कार्य में बढ़ोत्तरी करेगी."



हज हाउस को भगवा करने पर मचा था विवाद
गौरतलब है कि 5 जनवरी को विधानसभा के नजदीक हज हाउस की दीवारों को भी भगवा कर दिया गया था, जिसका काफी विरोध हुआ था. इससे पहले हज हाउस की बाउंड्री हरे-सफेद रंग की थी.

विवाद बढ़ने पर यूपी राज्य हज कमिटी के सेक्रेटरी आरपी सिंह ने इसके लिए ठेकेदार को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने बताया कि पुताई करने वाले ठेकेदार ने आदेशित रंग से इतर अलग गाढ़ा रंग इस्तेमाल किया.

बता दें, योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही सरकार केसरिया रंग को खासा तवज्जो दे रही है. इसी क्रम में सचिवालय भवन को भी भगवा रंग में रंगा गया है. यहां तक की सरकारी पोस्टर में भी भगवा रंग का प्रयोग देखने को मिल रहा है. योगी सरकार के आने के बाद भगवा बसों का भी संचालन शुरू किया गया है. गोरक्षनाथ मंदिर के महंत होने के नाते मुख्यमंत्री खुद भगवा कपड़ों में नजर आते हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर