इटावा पंचायत चुनाव: मुलायम की राजनैतिक परंपरा को 'चुनौती' देता शिवपाल का करीबी यादव परिवार

इटावा में पंचायत चुनाव के दौरान एक परिवार के पांच सदस्यों की जीत चर्चा का केंद्र बनी हुई है.  (File Photo: शिवपाल और मुलायम)

इटावा में पंचायत चुनाव के दौरान एक परिवार के पांच सदस्यों की जीत चर्चा का केंद्र बनी हुई है. (File Photo: शिवपाल और मुलायम)

Etawah Panchayat Election: इटावा (Etawah) जिले के जसवंतनगर विधानसभा इलाके से एक ही परिवार के पांच लोगों के एक साथ निर्विरोध निर्वाचित हो जाने से चर्चाओ का बाजार गर्म है.

  • Share this:
इटावा. उत्तर प्रदेश के इटावा (Etawah) जिले में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया (PSP Lohia) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) के निर्वाचन इलाके से पंचायत चुनाव (Panchayat Election) में एक ऐसा परिवार सामने आया है, जो मुलायम परिवार की राजनैतिक परंपरा का 'चुनौती' देता दिखाई दे रहा है. ये है शिवपाल सिंह यादव के बेहद करीबी प्रो. ब्रजेश यादव का जुगौरा परिवार. दरअसल जसवंतनगर क्षेत्र से ब्रजेश यादव के परिवार के 5 सदस्य का बीडीसी के तौर पर निर्वाचित हो गए हैं. बता दें एक दशक पहले पंचायत चुनाव मे शिवपाल सिंह यादव के बेटे आदित्य यादव की जिला पंचायत सदस्य सीट पर करारी हार हो चुकी है. जिसके कारण आदित्य यादव ने कोई भी चुनाव आज तक नहीं लड़ा है.

इटावा जिले के जसवंतनगर क्षेत्र के जुगौरा परिवार शिवपाल का बेहद नजदीकी है. यहां तीन पीढ़ियों से जुगौरा परिवार ही जीतता रहा है. जसवंतनगर ब्लाक से निवर्तमान ब्लाक प्रमुख अनुज यादव मोंटी के बाबा, पिता, माता ब्लाक प्रमुख रह चुके हैं. इस बार महिला सीट होने के कारण अनुज यादव अपनी पत्नी डॉ. अंजली यादव को खड़ा करना चाहते हैं.

Youtube Video


एक ही परिवार के 5 सदस्य निर्विरोध निर्वाचित
बीडीसी के कोकावली वार्ड संख्या 65 से निवर्तमान ब्लाक प्रमुख अनुज मोंटी यादव और जुगौरा वार्ड नं 66 डॉ. अंजली यादव, भीखनपुर वार्ड 68 से पूर्व ब्लाक प्रमुख डॉ. बृजेश चंद्र यादव, झलोखर वार्ड नं. 80 से संतोष यादव, अण्डावली वार्ड 64 से निवर्तमान प्रधान राजपाल सिंह यादव सहित जुगौरा परिवार से 5 बीडीसी सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए. इटावा जिले के जंसवतनगर विधानसभा इलाके से एक ही परिवार के पांच लोगों के एक साथ निर्विरोध निर्वाचित हो जाने से चर्चाओ का बाजार गर्म है.

etawah panchayat
इटावा पंचायत चुनाव में अनुज मोंटी यादव नामांकन के दौरान


शिवपाल के बड़े समर्थक माने जाते हैं सभी



खास बात यह है कि यह पांचों लोग प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के प्रमुख शिवपाल सिंह यादव के निर्वाचन इलाके के तो हैं ही, शिवपाल सिंह यादव के सबसे बड़े समर्थक भी माने जाते रहे हैं. दरअसल समाजवादी पार्टी मे चली सत्ता सघर्ष की लडाई में इस परिवार के मुखिया समेत सभी सदस्य शिवपाल सिंह यादव के खेमे में आ खडे हुए. 1996 से जसवंतनगर सीट से शिवपाल सिंह यादव विधायक हैं लेकिन कभी यह क्षेत्र मुलायम सिंह यादव का गढ़ रहा. और आज भी यहां मुलायम सिंह यादव की बात ही मानी जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज