Corona News: यूपी के इन शहरों में शुरू हो गया ऑक्सीजन का एक्सट्रा प्रोडक्शन, यहां देखें पूरी लिस्ट

यूपी में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए एक्सट्रा प्रोडक्शन शुरु कर दिया गया है.  (Photo- moneycontrol)

यूपी में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए एक्सट्रा प्रोडक्शन शुरु कर दिया गया है. (Photo- moneycontrol)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति को काफी गंभीरता से लिया है. केंद्र सरकार ने भी यूपी को 750 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का आवंटन किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 4:22 PM IST
  • Share this:
 लखनऊ. आने वाले दिनों में अब कोरोना मरीजों को यूपी में ऑक्सीजन की कमी से नहीं जूझना होगा. जरूरत पड़ने पर फौरन ही मरीज को ऑक्सीजन दी जाएगी. इसके लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को अलर्ट करते हुए सूबे के 75 जिलों की 81 ऑक्सीजन यूनिट में एक्सट्रा प्रोडक्शन शुरू करा दिया है. इतना ही नहीं अस्पतालों में दिन-रात 24 घंटे ऑक्सीजन की सप्लाई बनी रहे इसके लिए डीआरडीओे की मदद से एक दर्जन से ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट भी लगाए जा रहे हैं.

गौरतलब रहे ऑक्सीजन की आपूर्ति सिर्फ मेडिकल इस्तेमाल में ही हो, इसके लिए तत्काल अफसरों की ड्यूटी लगाकर ऑक्सीजन प्लांटों से कोऑर्डिनेशन शुरू कर दिया है. सीएम का दावा है कि घबराने की जरूरत नहीं है, यूपी में जरूरत के मुताबिक पूरी ऑक्सीजन है.

यहां हो रहा ऑक्सीजन का प्रोडक्शन और रीफिलिंग

जानकारों के मुताबिक यूपी के 75 जिलों की 81 इकाइयों में गौतमबुद्धनगर में एक, गाजियाबाद में एक मैन्यूफैक्चरर और 15 रीफिलर, आगरा में सात रीफिलर और एक मैन्यूफैक्चरर, मथुरा में दो मैन्यूफैक्चरर, अलीगढ़ में तीन रीफिलर एक मैन्यूफैक्चरर, कानपुर नगर में दो रीफिलर और दो मैन्यूफैक्चरर, कानपुर देहात में एक मैन्यूफैक्चरर और एक रीफिलर, लखनऊ में तीन रीफिलर और दो प्रोड्यूसर, प्रयागराज में एक मैन्यूफैक्चरर, मुजफ्फरनगर में दो मैन्यूफैक्चरर एक रीफिलर, वाराणसी में एक मैन्यूफैक्चरर, चंदौली में छह मैन्यूफैक्चरर और संत कबीरनगर में एक मैन्यूफैक्चरर यूनिट है.
गौतम बुद्ध नगर के किस अस्पताल में कितने हैं कोविड बेड, यहां देखिए पूरी लिस्ट

इसके साथ ही अयोध्या में एक, बाराबंकी में एक, अंबेडकरनगर में एक, फिरोजाबाद में तीन, अमेठी में दो, बरेली में तीन, बहराईच में एक, गोरखपुर में दो, झांसी में तीन, और्रैया में एक, शामली में एक, बुलंदशहर में एक, मेरठ में एक, बिजनौर में दो, मुरादाबाद में चार, मीरजापुर में एक रीफिलर ईकाई ऑक्सीजन का प्रोडक्शन कर रही है.





इन अस्पतालों में लगाए गए ऑक्सीजन के प्लांट

चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार के मुताबिक हर एक संक्रमित की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है. कोरोना महामारी को देखते हुए मेडिकल कॉलेजों, संस्थानों और चिकित्सा महाविद्यालयों में युद्ध स्तर पर संसाधनों में बढ़ोतरी की जा रही है. इसी क्रम में प्रदेश में कुल 13 ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं, जिसमें पांच प्लांट डीआरडीओ राम मनोहर लोहिया लखनऊ, कैंसर इंस्टीट्यूट लखनऊ, मेडिकल कॉलेज कानपुर, आगरा और झांसी में लगा रहा है. इसके लिए भी राज्य सरकार की ओर से मंजूरी दी जा चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज