विलुप्त हो रही तमसा नदी के जुर्णोद्धार के लिए प्रशासन की एक अनूठी पहल
Faizabad News in Hindi

अयोध्या जनपद में विलुप्त हो रही तमसा नदी के जुर्णोद्धार के लिए आज मवई क्षेत्र के लखनीपुर गांव में वैदिक मंत्रों के बीच जिलाधिकारी डॉ. अनिल पाठक ने खुदाई का कार्य शुरू करवाया.

  • Share this:
अयोध्या जनपद में विलुप्त हो रही तमसा नदी के जुर्णोद्धार के लिए आज मवई क्षेत्र के लखनीपुर गांव में वैदिक मंत्रों के बीच जिलाधिकारी डॉ. अनिल पाठक ने खुदाई का कार्य शुरू करवाया. जिलाधिकारी ने खुद फावड़ा उठाकर खुदाई की शुरुआत की. जनपद में प्रवाहित होने वाली तमसा नदी की लंबाई 155 किलोमीटर है. जो 10 विकास खंडों से होकर गुजरती है. इसके बाद यह पड़ोसी जनपद अंबेडकर नगर में प्रवेश करती है. इसका जीर्णोद्धार प्रदेश सरकार लगभग 23 करोड़ रुपये की लागत से करवा रही है.

प्रदेश सरकार की मंशा है कि जिन जिलों में पौराणिक नदियां विलुप्त हो रही हैं. उनका जीर्णोद्धार कराया जाए. जिले में विलुप्त हो रही तमसा नदी के जीर्णोद्धार के लिए प्रदेश सरकार ने 23 करोड़ रुपए अवमुक्त किए हैं. जिसका कार्य मनरेगा मजदूरों से करवाया जाएगा. बुधवार इसकी शुरुआत मवई क्षेत्र के नदी के उदगम स्थल से हुई. जिलाधिकारी ने वैदिक मंत्रों के बीच हवन पूजन करते हुए शिलान्यास किया.

जीर्णोद्धार की शुरुआत ग्राम पंचायत स्तर पर भी हो रही है. जिन जिन ग्राम पंचायतों से होकर तमसा नदी गुजरती है. वह सभी ग्राम पंचायत एक साथ कार्य शुरू करेंगे. इस कार्य के लिए ग्राम पंचायतों में प्रतियोगिता भी होगी. जो ग्राम पंचायत सबसे पहले और अच्छा काम करके दिखाएगे उसे प्रोत्साहन भी दिया जाएगा. अगर उस गांव में आंगनबाड़ी केंद्र नहीं है. तो आंगनबाड़ी केंद्र खुलेंगे या पंचायत भवन नहीं है तो पंचायत भवन भी बनवाया जाएगा.



तमसा नदी के जीर्णोद्धार पर स्थानीय लोगों ने भी खुशी जाहिर की है. स्थानीय लोगों का कहना है कि जिन ग्राम पंचायतों से यह नदी गुजरती है. अगर उसमें पानी होगा तो आसपास के खेतों में भी इसकी सिंचाई हो सकेगी. जिससे किसानों को लाभ पहुंचेगा. बता दें कि यह वही तमसा नदी है, जिसका जिक्र रामचरितमानस में भी है. इस पौराणिक तमसा नदी को बचाने के लिए प्रदेश सरकार कार्य कर रही है.  (रिपोर्ट-के बी शुक्ला)



ये भी पढे़ं: यूपी में गठबंधन को विस्तार देने की तैयारी में बीजेपी, गुपचुप ढंग से चल रहा काम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading