अयोध्या: राम मंदिर निर्माण की शपथ के साथ समाप्त हुई VHP की धर्म सभा, कोई लिखित प्रस्ताव नहीं

धर्मसभा के आखिर में भीड़ के साथ संकल्प लिया गया. इस दौरान लोगों से आह्वान किया गया कि वे अयोध्या की मिट्टी हाथ में लें. कहा गया कि हम कसम खाते हैं कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर विशाल राम मंदिर का निर्माण कराएंगे.

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 25, 2018, 3:33 PM IST
अयोध्या: राम मंदिर निर्माण की शपथ के साथ समाप्त हुई VHP की धर्म सभा, कोई लिखित प्रस्ताव नहीं
विश्व हिंदू परिषद की धर्मसभा. Photo: News 18
News18 Uttar Pradesh
Updated: November 25, 2018, 3:33 PM IST
विश्व हिंदू परिषद की धर्म सभा में कोई लिखित प्रस्ताव जारी नहीं ​हुआ. लेकिन भावनाएं पूरी तरह साफ दिखीं कि धर्मसभा राम मंदिर निर्माण को लेकर बिल या आॅर्डिनेंस लाए जाने के पूरी तरह पक्ष में है. साथ ही धर्म सभा में सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ नाराजगी भी सामने आई. वहीं इस धर्मसभा को भविष्य के प्रदर्शनों की शुरुआत के तौर पर माना गया. बता दें अगली धर्मसभा 9 दिसंबर को दिल्ली में आयोजित होनी है.

इस धर्मसभा में बीजेपी और सरकार पर राम मंदिर निर्माण को लेकर बिल या आॅर्डिनेंस लाने का दबाव बढ़ाने की कोशिश की गई. इस दौरान धर्मसभा में मंच पर से कोई विवादित बयान नहीं दिया गया.

धर्मसभा के आखिर में भीड़ के साथ संकल्प लिया गया. इस दौरान लोगों से आह्वान किया गया कि वे अयोध्या की मिट्टी हाथ में लें. कहा गया कि हम कसम खाते हैं कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर विशाल राम मंदिर का निर्माण कराएंगे. हम इस संघर्ष को बेकार नहीं जाने देंगे और राम मंदिर निर्माण के लिए किसी भी कीमत पर आगे बढ़ेंगे.

इससे पहले अपने संबोधन में स्वामी रामभद्राचार्य ने कहा कि मैंने 23 नवंबर को केंद्र सरकार में वरिष्ठ मंत्री से इस संबंध में बातचीत की थी. उन्होंने मुझे आश्वस्त किया कि 11 दिसंबर के बाद हम इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री के साथ बैठेंगे और इस मुद्दे पर निर्णय लेंगे. उन्होंने कहा ​कि मुझे उम्मीद है कि इस संबंध में मंदिर निर्माण को लेकर कानून आएगा. रामभद्राचार्य ने कहा कि उन्होंने कहा कि धैर्य रखें. सरकार सभी की भावनाओं का आदर करती है. रामभद्राचार्य ने कहा कि ये सरकार के वरिष्ठतम मंत्री ने मुझसे कहा है. उन्होंने कहा कि मैं राम भक्त हूं. राम जन्मभूमि हमारा अधिकार है.

उन्होंने कहा कि इस विषय में मैंने संघ प्रमुख मोहन भागवत से भी बात की. उन्होंने भी मुझे आश्वस्त किया है कि सरकार पर कानून बनाने के लिए दबाव डाला जाएगा. हम चाहते हैं कि सभी सांसद एकजुट हों. ये दो तिहाई बहुमत से पास होना है. इस दौरान आरएसएस के सह कार्यवाह कृष्ण गोपाल ने कहा कि हम धर्मसभा के निर्णय को मानेंगे. जब तक मंदिर निर्माण नहीं हो जाता, हम तब तक चुप नहीं बैठेंगे.

(रिपोर्ट: प्रांशु मिश्रा)

ये भी पढ़ें: 
Loading...

करीब 1 लाख लोग पहुंचे अयोध्या, 27 हज़ार कर चुके हैं रामलला दर्शन: एडीजी

राम मंदिर के पक्ष में उतरीं मुस्लिम महिलाएं, बोली-कसम खुदा की खाते हैं मंदिर वहीं बनवाएंगे

अयोध्या में राम मूर्ति पर बोले डिप्टी सीएम- लाॅलीपाॅप की नहीं गुलगुले खाने का इंतजार कीजिए

VHP की धर्मसभा शुरू, चंपत राय बोले- 92 के बाद खत्म नहीं हुआ राम मंदिर मुद्दा, याद दिलाना जरूरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैजाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2018, 3:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...