अयोध्या पहुंचे VHP के अध्यक्ष कोकजे ने कहा, 'राम मंदिर का सपना अब होगा सच'

कोकजे ने कहा हम सरकार का नहीं, हिंदू समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार को हिंदू हितैषी भी बताया.

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 23, 2018, 1:22 PM IST
अयोध्या पहुंचे VHP के अध्यक्ष कोकजे ने कहा, 'राम मंदिर का सपना अब होगा सच'
हनुमानगढ़ी में दर्शन करते विहिप अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे
News18 Uttar Pradesh
Updated: April 23, 2018, 1:22 PM IST
अयोध्या पहुंचे विश्व हिंदू परिषद के नवनिर्वाचित अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने सोमवार को दावा किया कि राम मंदिर निर्माण का सपना अब सच होगा. कोकजे ने कहा कि अशोक सिंघल का भी सपना था कि राम मंदिर का निर्माण हो. इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट का भी फैसला जल्द आने वाला है. हाईकोर्ट कोर्ट में भी फैसला हमारे पक्ष में आया था. अब सुप्रीम कोर्ट में भी फैसला हमारे पक्ष में ही होगा.

मीडिया से बातचीत करते हुए कोकजे ने कहा, 'हम सरकार का नहीं हिंदू समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं.' उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार को हिंदू हितैषी भी बताया. राम मंदिर कार्यशाला में प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट राम मंदिर का फैसला जनभावना के आधार पर भी कर सकती है. उन्होंने इसी के साथ एक और बात साफ करते हुए कहा कि भले ही मंदिर-मस्जिद का मुकदमा विवादित भूमि को लेकर चल रहा हो, लेकिन अधिग्रहित की गई 67 एकड़ भूमि भी जनभावना को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट धारा 142 के तहत राम मंदिर के पक्ष में देने का आदेश कर सकता है. लिहाजा सेंट्रल गवर्नमेंट के पास अधिग्रहित भूमि को पाने के लिए जाने की अभी जरूरत नहीं है. क्योंकि सुप्रीम कोर्ट का विकल्प सामने है.

वहीं घर वापसी के सवाल पर उन्होंने खुलकर कुछ नहीं बोला, लेकिन इशारों- इशारों में सब कुछ कह दिया. उन्होंने कहा जो अपने आप को हिंदू मानता है उसका स्वागत है.

इसी के साथ विहिप के नवनियुक्त अध्यक्ष ने मोदी सरकार की जमकर तारीफ की और कहा कि देश में अब तक जितनी भी सरकारें आई हैं, उसमें एनडीए और मोदी सरकार हिंदुत्व के सबसे करीब है. अपनी अयोध्या यात्रा और राम मंदिर निर्माण को एक दूसरे से जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि देशभर के संत-धर्माचार्यों से वह मिलेंगे और उनके विचार जानेंगे.

अध्यक्ष बनने के बाद कोकजे पहली बार अयोध्या पहुंचे हैं. अपने अयोध्या दौरे पर वे साधु-संतों से भी मिलेंगे और राम मंदिर निर्माण को लेकर कई अहम बैठक करेंगे. कोकजे कारसेवकपुरम में राम मंदिर निर्माण की तैयारियों का भी जायजा लेंगे.

अयोध्या जाने से पहले लखनऊ में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने दावा किया कि अयोध्या के मुस्लिम चाहते हैं कि वहां राममंदिर बने. उन्होंने कहा कि वह रामलला का दर्शन करने आए हैं. उनकी इच्छा थी कि प्रवास शुरू करने से पहले वह रामलला का दर्शन करें.

उन्होंने कहा कि अयोध्या के बाद वह देशभर में संतों से मिलेंगे और राम मंदिर निर्माण के अभियान को आगे बढ़ाएंगे. कोकजे ने कहा कि राम मंदिर का निर्णय जल्द और हमारे पक्ष में आएगा. उन्होंने कहा कि राम मंदिर मसला आपसी सामंजस्य से सुलझ सकता है, लेकिन जो पक्षकार हैं, वे बाहर के हैं.
Loading...

उनका कहना था कि मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड जैसों का इससे कोई लेना-देना नहीं है. वह पक्षकारों को डराते हैं या भड़काते हैं. अयोध्या के मुस्लिम चाहते हैं कि वहां राममंदिर बने.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैजाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 23, 2018, 12:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...