लाइव टीवी

अयोध्या में रामलाल को ठण्ड से बचाने के लिए लगाया ब्लोअर, पहनाए स्वेटर

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 7, 2019, 7:47 PM IST

टेंट में स्थापित रामलाल को ठंड से बचाने के लिए कोशिशें तेज कर दी गई हैं. टेंट में सुरक्षा के कारण आग या अंगीठी जलाने की अनुमति नहीं है इसलिए उन्हें गर्म रखने के लिए ब्लोअर लगया गया है.

  • Share this:
अयोध्या में बढ़ी ठण्ड में भगवान भी अछूते नहीं है. टेंट में स्थापित रामलाल को ठंड से बचाने के लिए कोशिशें तेज कर दी गई हैं. टेंट में सुरक्षा के कारण आग या अंगीठी जलाने की अनुमति नहीं है इसलिए उन्हें गर्म रखने के लिए ब्लोअर लगया गया है. रामलला को ऊनी कपड़े पहना कर परम्परा का निर्वाह किया जा रहा है.

साथ ही अयोध्या के अन्य मंदिरों में भी भगवान को ठण्ड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनाएं जा रहे हैं. ठण्ड से बचने के लिए मंदिरों में भगवान के विग्रह के सामने अंगीठी भी जलाई जा रही है. वहीं भगवान को ठण्ड न लगे इसके लिए भोग और श्रृंगार व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है.

इसके साथ ही जाड़े भर ठाकुर जी के भोग और श्रृंगार में परिवर्तन किया गया है. भगवान को सरयू नदी के गर्म जल से स्नान कराया जाता है. स्नान के तुरंत बाद स्वेटर और शाल पहनाया जाता है. भगवान के सामने गरम रखने के लिए अंगीठी जलाई रखी जाती है. भगवान के श्रृंगार में फूल की माला पहनाने की अपेक्षा सामने रखी जाती है. ठाकुर जी को भोग में माखन की जगह तिल का भोग लगाया जाता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैजाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2019, 7:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...