अयोध्या में दीपोत्सव: 'पुष्पक विमान' से अवतरित होंगे श्रीराम, सीता और लक्ष्मण, ये रहा पूरा कार्यक्रम
Faizabad News in Hindi

अयोध्या में दीपोत्सव: 'पुष्पक विमान' से अवतरित होंगे श्रीराम, सीता और लक्ष्मण, ये रहा पूरा कार्यक्रम
पिछले साल दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान कुछ ऐसे ही पहुंचे थे श्रीराम, सीता और लक्ष्मण. (File Photo)

अयोध्या दीपोत्सव की खास बात यह है कि इस बार कार्यक्रम तीन दिनों तक चलेगा और रामलीला के कलाकार 5 नवंबर को लखनऊ में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. पिछली बार की तरह इस बार भी राम, सीता और लक्ष्मण उड़न खटोले से ही आएंगे.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश के अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम को लेकर प्रदेश सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है. इसी क्रम में मुख्य सचिव डॉ अनूप कुमार पांडेय अयोध्या दौरे पर पहुंचे और तैयारियों का जायजा दिया. बता दें पहली बार भारत के कलाकारों के साथ रूस, इंडोनेशिया, त्रिनिदाद और टोबैगो, लाओस और कंबोडिया से आए विदेशी कलाकार भी रामलीला का मंचन करेंगे. अयोध्या दीपोत्सव की खास बात यह है कि इस बार कार्यक्रम तीन दिनों तक चलेगा और रामलीला के कलाकार 5 नवंबर को लखनऊ में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. पिछली बार की तरह इस बार भी राम, सीता और लक्ष्मण उड़न खटोले से ही आएंगे.

अयोध्या में मुख्य सचिव डॉ अनूप कुमार पांडे ने कहा कि 6 नवंबर को मुख्यरूप से 6 कार्यक्रम होंगे. 12 से 3 बजे तक शोभायात्रा निकलेगी. इस दौरान नए रानी हो पार्क का शिलान्यास होगा. इसके अलावा पुष्पक विमान (हैलीकॉप्टर) से भगवान राम व मां सीता अवतरित होंगे. उनका स्वागत राज्यपाल राम नाइक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरिया की प्रथम महिला करेंगे. इस दौरान कोरिया की प्रथम महिला राम कथा पार्क में उद्बोधन करेंगीं.

शाम 6.15 से 6.45 तक होगी सरयू तट पर आरती का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद 6.45 से 7.30 बजे तक दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम होगा. कार्यक्रम में 3 लाख दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने का प्रयास होगा. मुख्य सचिव ने कहा कि इस दौरान वॉटर शो के साथ आतिशबाजी भी आकर्षण का केंद्र रहेंगे. वहीं शहर में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान रहेगा.



उधर अयोध्या दीपोत्सव की सुरक्षा व्यवस्था प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि देश के साथ ही यह उत्सव अंतर्राष्ट्रीय स्तर का भी है. इसकी सुरक्षा में कोई समझौता नहीं होगा. सुरक्षा में हम अपनी व्यवसायिक दक्षता दिखाते हुए इंतजाम करेंगे.
डीजीपी ने कहा कि इस दिन उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए बड़ी चुनौती रहेगी. क्योंकि लखनऊ जोन में दो बड़े कार्यक्रम हो रहे हैं. एक तो लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय मैच है, उसी दिन अयोध्या में मुख्यमंत्री व दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला आ रही हैं. वहीं सीतापुर में दरोगा की पिटाई पर डीजीपी ने कहा कि उस मामले में दो अधिवक्ताओं को गिरफ्तार किया गया है. जो भी अधिवक्ता उसमें दोषी हैं, उनको चिन्हित किया जाएगा.
उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी.

(रिपोर्ट: निमिष गोस्वामी)

ये भी पढ़ें: 

लखनऊवासियों के लिए डराने वाली खबर, जानिए क्या है आपके इलाके का प्रदूषण स्तर

दरोगा की पिटाई केस: सीतापुर में वकीलों ने किया 3 दिन की हड़ताल का ऐलान

प्रयागराज: नवजात की दवा के लिए प्रसूता ने गिरवी रखी पायल, फिर भी नहीं बची बेटी

News 18 Impact: उत्तर प्रदेश में शहरी क्षेत्र के सरकारी स्कूलों को जल्द मिलेंगे शिक्षक

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के साथ उन्नाव पुलिस की गांधीगिरी, दिया गुलाब, पहनाया हेलमेट

VIDEO: सीतापुर जिला जज के चैम्बर में एसपी से वकीलों ने की बदसलूकी, दरोगा को जूतों से पीटा

पीलीभीत में सामने आया लव, सेक्स और धोखा, दर्ज हुई FIR
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज