फैजाबाद: सीएम योगी ने किया जनकपुर-अयोध्या बस सेवा का स्वागत
Faizabad News in Hindi

पीएम मोदी ने इस बस सेवा का उद्घाटन करते हुए कहा था कि ‘‘जनकपुर और अयोध्या जोड़े जा रहे हैं.’’ यह बस सेवा नेपाल और भारत में तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देने से संबंधित रामायण सर्किट का हिस्सा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को अयोध्या के रामकथा पार्क में जनकपुर-अयोध्या बस सेवा का स्वागत किया. इस बस सेवा का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नेपाल के जनकपुर में किया था. पीएम मोदी ने इस बस सेवा का उद्घाटन करते हुए कहा था कि ‘‘जनकपुर और अयोध्या जोड़े जा रहे हैं.’’ यह बस सेवा नेपाल और भारत में तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देने से संबंधित रामायण सर्किट का हिस्सा है.

बस सेवा के अयोध्या पहुंचने के मौके पर सीएम भारतीय डाक विभाग द्वारा प्रकाशित स्पेशल कवर का अनावरण किया.  स्वागत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हजारों वर्ष पहले से अयोध्या और जनकपुर का रिश्ता रहा है. भारत में कई प्रधानमंत्री आए और चले गए, लेकिन इस रिश्ते को मजबूत करने के बारे में किसी ने भी नहीं सोचा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से यह मैत्री बस सेवा शुरू हो गई है, उनको बहुत धन्यवाद देता हूं.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत नेपाल सांस्कृतिक सबन्धों को पीएम मोदी ने नया आयाम दिया हैं.  हज़ारो वर्ष पहले नेपाल व भारत सांस्कृतिक व सामाजिक सबन्धों से जुड़े है. एक ऐतिहासिक क्षण है. लोग बदले लेकिन हमारे सम्बन्ध आज भी अटूट है. महराज दसरथ व जनक जी का अटूट सम्बन्ध था.



इस बस सेवा के शुरू होने से श्रद्धालु प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या धाम से सीधे माता सीता की जन्मस्थली जनकपुर की यात्रा आसानी से कर सकेंगे. 520 किलोमीटर की यह दूरी श्रद्धालु आराम से तय कर सकेंगे. बस सेवा से पड़ोसी देश नेपाल और भारत के पौराणिक समय से चले आ रहे सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंधों को और मजबूती मिलेगी.



जनकपुर-अयोध्या बस की फोटो.


इस दौरान सीएम योगी सरयू मां की पूजा-अर्चना करने के बाद फैजाबाद से बीजेपी सांसद लल्लू सिंह की बेटी की शादी में शामिल होंगे. सीएम योगी के दौरे को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं.

 
First published: May 12, 2018, 6:47 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading