अयोध्या के श्रीराम अस्पताल में 'आयुष्मान भारत' पायलट प्रोजेक्ट का शुभारंभ

श्रीराम अस्पताल में आयुष्मान भारत का पायलट प्रोजेक्ट का उद्घाटन अयोध्या से विधायक और सीएमओ फैजाबाद ने किया. इस योजना में वर्ष 2011 के सर्वे में सूचीबद्ध लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा, जहां लाभार्थी अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड के जरिए आसानी से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 8, 2018, 10:30 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 8, 2018, 10:30 PM IST
अयोध्या में शनिवार को श्रीराम अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना को पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत लागू कर दिया गया, जहां शनिवार से ही रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. इस योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख तक का इलाज और ऑपरेशन मुफ्त मिल सकेगा. मालूम हो, यह योजना पूरे भारत में गत 25 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़ें-आयुष्मान भारत योजना: कैसे मिलेगा मुफ्त बीमा, जानिए ऐसे ही 5 सवालों के जवाब

रिपोर्ट के मुताबिक श्रीराम अस्पताल में आयुष्मान भारत का पायलट प्रोजेक्ट का उद्घाटन अयोध्या से विधायक वेद प्रकाश गुप्ता और सीएमओ फैजाबाद ने किया. इस योजना में वर्ष 2011 के सर्वे में सूचीबद्ध लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा, जहां लाभार्थी अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड के जरिए आसानी से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

यह भी पढ़ें-25 सितंबर से शुरू होगा जन आरोग्य अभियान, जानें आपको क्या मिलेगा फायदा

गौरतलब है आगामी 25 सितंबर से शुरू होने वाले महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना के तहत सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के अस्पतालों में लाभार्थी और उसका परिवार पांच लाख तक का इलाज मुफ्त करवा सकेगा. बताया जाता है इस योजना का लाभ पूरे भारत में लगभग 50 करोड़ों लोगों को मिलेगा. इनमें फैजाबाद मंडल के 1,75,000 लोग शामिल हैं, जो रजिस्ट्रेशन कराने के पश्चात इसका लाभ उठा सकेंगे.

(रिपोर्ट, निमिष गोस्वामी, अयोध्या)
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर