Home /News /uttar-pradesh /

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाने की तैयारी, पहली बार होगी 'विदेशी' कलाकारों की रामलीला

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाने की तैयारी, पहली बार होगी 'विदेशी' कलाकारों की रामलीला

अयोध्या दीपोत्सव (फाइल फोटो)

अयोध्या दीपोत्सव (फाइल फोटो)

योगी राज में पहली बार रामकथा पार्क में इस बार भी त्रेता युग की उस दीपावली को जीवंत करने का प्रयास होगा, जब श्रीराम रावण पर विजय हासिल कर अयोध्या लौटे थे.

    अयोध्या में दीपोत्सव के मौके पर पहली बार भारत के कलाकारों के साथ रूस, इंडोनेशिया, त्रिनिदाद और टोबैगो, लाओस और कंबोडिया से आए विदेशी कलाकार भी रामलीला का मंचन करेंगे. अयोध्या दीपोत्सव की खास बात यह है कि इस बार कार्यक्रम तीन दिनों तक चलेगा और रामलीला के कलाकार 5 नवंबर को लखनऊ में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. पिछली बार की तरह इस बार भी राम, सीता और लक्ष्मण उड़न खटोले से ही आएंगे.

    बता दें कि अयोध्या में भारत के कलाकारों के साथ पांच देशों से आए कलाकार राम लीला मंचन करते हुए अयोध्या में दिखाई देंगे. पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाने की भी तैयारी की जा रही है. दीपोत्सव में भगवान हनुमान की छाती चीर कर प्रवेश करने का एक द्वार भी बनाया जाएगा. यूपी के प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने न्यूज18 से बातचीत में बताया कि पिछले साल के 1.87 लाख दीपों की तुलना में लगभग 3 लाख दीपक प्रज्वलित किए जाएंगे. इस दीपोत्सव का शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ प्रतीकस्वरूप एक बड़ा दीपक जलाकर करेंगे. इस दौरान मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल के कार्यक्रम की प्रस्तुती की जाएगी.

    प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी


    प्रमुख सचिव पर्यटन ने दावा करते हुए कहा कि ऐसा पहली बार अयोध्या में इतना भव्या कार्यक्रम होगा. जहां देशी- विदेशी मेहमानों को बुलाया गया है. जिला प्रशासन के अधिकारी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरा प्रयास कर रहे है. उन्होंने बताया कि दीपोत्सव कार्यक्रम में खास अतिथि साउथ कोरियाई राष्ट्रपति की पत्नी किम जुंग सूग शामिल होंगी. उनके साथ साउथ कोरिया के सांस्कृतिक कार्यों के मंत्री, कोरेयाई एंबेसडर एवं अन्य अधिकारी भी होंगे. दीपोत्सव की शुरुआत झांकियों से होगी.

    अवनीश अवस्थी कहते हैं कि यहां हनुमान का कटआउट लगाया जा रहा है. इसमें वह सीना चीरकर श्रीराम का चित्र दिखा रहे होंगे. कटआउट इतना बड़ा होगा कि झांकियां इसके बीच से गुजर सकेंगी. योगी राज में पहली बार रामकथा पार्क में इस बार भी त्रेता युग की उस दीपावली को जीवंत करने का प्रयास होगा, जब श्रीराम रावण पर विजय हासिल कर अयोध्या लौटे थे. राम, सीता और लक्ष्मण यहां पुष्पक विमान (हेलीकाप्टर) से उतरेंगे.

    सीएम योगी आदित्यनाथ श्रीराम का तिलक करेंगे. हवा में उड़ता हुआ जटायू दिखेगा और बानरी सेना भी होगी. वहीं पास में ही लगा श्रीराम का 30 फीट का कटआउट आकर्षण का केंद्र होगा. कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए खुद सीएम योगी इसकी समीक्षा बैठक कर रहे हैं.

    ये भी पढ़ें:

    VIDEO: देखें कैसे हाथ से सांप छीन ले गया बंदर, हक्‍का-बक्‍का रह गया सपेरा

    लखनऊ में जहरीली हो रही है हवा, पर्यावरणविदों ने जताई चिंता

    मिशन 2019: पूरी कैबिनेट के साथ 17 नवंबर को Bike पर सवार होंगे सीएम योगी, देंगे कमल संदे

     

     

     

    आपके शहर से (फैजाबाद)

    फैजाबाद
    फैजाबाद

    Tags: BJP, Faizabad news, RSS, Uttar pradesh news, Yogi adityanath

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर