अयोध्या को सजाने-संवारने में जुटी सरकार, रामायण सर्किट पर काम शुरू

अयोध्या में आने वाले चार पहिया वाहनों के लिए रामकथा पार्क में पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है, वहीं अयोध्या के बाहर हाइवे के किनारे आधुनिक बस अड्डा भी बनाया जाएगा.

KB Shukla | News18 Uttar Pradesh
Updated: May 17, 2018, 5:13 PM IST
अयोध्या को सजाने-संवारने में जुटी सरकार, रामायण सर्किट पर काम शुरू
अयोध्या (File Photo)
KB Shukla | News18 Uttar Pradesh
Updated: May 17, 2018, 5:13 PM IST
धर्म नगरी अयोध्या को संवारने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार की पहल अब जोर पकड़ने लगी है. अयोध्या के कायाकल्प की तैयारियों में पर्यटन विभाग व राजकीय निर्माण निगम ने नक्शा तैयार कर लिया है. इस कार्य मे पर्यटन विभाग कदम से कदम मिलाकर अयोध्या को संवारने में लग गया है. अयोध्या में आने वाले चार पहिया वाहनों के लिए रामकथा पार्क में पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है, वहीं अयोध्या के बाहर हाइवे के किनारे आधुनिक बस अड्डा भी बनाया जाएगा. यह सारे काम रामायण सर्किट के तहत स्वदेश दर्शन योजना में किए जा रहे हैं.

पर्यटन विभाग व कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम ने अयोध्या के स्थलों को चिन्हित कर नक्शा बनाकर कंप्लीट कर लिया है. स्वदेश दर्शन योजना के तहत राम कथा पार्क में 80 चार पहिया वाहनों की पार्किंग बनाई जाएगी. यही नहीं दूर-दराज से आने वाले पर्यटकों को अयोध्या तक पहुंचने के लिए हाइवे के किनारे जय पेट्रोल पंप के पास आधुनिक बस अड्डा भी बनाया जाएगा.

राजकीय निर्माण निगम के प्रोजैक्ट मैनेजर सुधीर कुमार तायल ने बताया कि यहां पर हाईवे से गुजरने वाली बसें अयोध्या में ठहरकर पर्यटकों उतार कर आगे रवाना हुआ करेंगी. यही नहीं इस योजना के तहत एक बार फिर राम की पैड़ी का सौंदर्यीकरण किया जाएगा और पुराने बस अड्डे को भी पार्किंग स्थल के रूप में विकसित की जाने की योजना है.

राम मंदिर निर्माण आंदोलन के पुरोधा रहे स्वर्गीय परमहंस के अखाड़ा दिगंबर अखाड़ा में मल्टीपर्पज हॉल भी बनाया जाएगा, जिसमें धार्मिक कार्यों को संपन्न कराया जाएगा. अयोध्या में दीपोत्सव के पहले कुछ काम 31 अक्टूबर व बचे हुए काम 31 दिसंबर तक पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर