अयोध्या में सावन झूला मेला की धूम, लाखों श्रद्धालुओं ने पूर्णिमा पर सरयू में लगाई डुबकी

फैजाबाद के एसएसपी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि मुख्य स्थानों के साथ ही साथ भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर सिविल पुलिस के साथ ही रैपिड एक्शन फोर्स और सीआरपीएफ के जवान लगाए हैं.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 26, 2018, 11:42 AM IST
अयोध्या में सावन झूला मेला की धूम, लाखों श्रद्धालुओं ने पूर्णिमा पर सरयू में लगाई डुबकी
अयोध्या में सरयू तट पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़. Photo: News 18
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 26, 2018, 11:42 AM IST
उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सावन झूला मेला के श्रावणी पूर्णिमा मुख्य स्नान पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं ने सरयू में डुबकी लगाई. अयोध्या में लाखों श्रद्धालुओं ने ब्रह्म मुहूर्त से ही सरयू स्नान कर कनक भवन, हनुमान गढी, नागेश्वर नाथ, सहित सभी शिव मंदिरों में दुग्दाभिषेक और जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की. उधर पखवारे भर से अयोध्या के मंदिरों में चल रहा राम-जानकी और चारों भाइयों के स्वरूप और चल विग्रहों से सुशोभित झूलनोत्सव भी रविवार को संपन्न हो गया.

ऐसी मान्यता है आज के दिन सरयू स्नान करने से पूरे महीने किये गए व्रत और पूजन का फल मिलता है. इसी मान्यता के चलते आज अयोध्या में लाखों श्रद्धालुओं ने भोर से ही मोक्ष्य दायनी सरयू में स्नान कर अयोध्या में अपने आराध्य को खुश करने के लिए पूजन अर्चन किया. सरयू के घाटों के साथ ही साथ नागेश्वर नाथ, कनक भवन, हनुमान गढ़ी में भक्तो का तांता लगा रहा.

श्रावणी पूर्णिमा मुख्य स्नान पर्व पर अयोध्या में लाखों श्रद्धालुओं ने ब्रह्मुहूर्त से ही सरयू स्नान कर कनक भवन, हनुमान गढ़ी, राम जन्म भूमि मंदिर और नागेश्वर नाथ, क्षीरेश्वर नाथ, नाग नाथ, कोटेश्वर महादेव, लक्ष्मण शेषावतार मंदिर सहित सभी शिव मंदिरों में दुग्दाभिषेक और जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना किया.

वहीं भीड़ को देखते हुए प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. श्रद्धालुओं को गहरे पानी में जाने से रोकने के लिए स्नान घाटों पर बैरीकेटिंग लगाया गया और इसके साथ ही बैरीकेटिंग में जाल भी लगाया गया. पूरे स्नान घाटों पर जगह-जगह नाव के साथ ही साथ जल पुलिस और गोता खोरों को भी तैनात किया गया. किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने के लिए अयोध्या को सुरक्षा घेरे में जकड़ दिया गया है.

फैजाबाद के एसएसपी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि मुख्य स्थानों के साथ ही साथ भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर सिविल पुलिस के साथ ही रैपिड एक्शन फोर्स और सीआरपीएफ के जवान लगाए हैं. अयोध्या में भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है.

(रिपोर्ट: निमिष गोस्वामी)

ये भी पढ़ें: 

अमर सिंह ने अखिलेश यादव को बताया 'नमाज़वादी', आजम पर भी किया अटैक

मुलायम का छलका दर्द, कहा- अब कोई मेरा सम्मान नहीं करता
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर