अयोध्या में फिर भव्य दीपोत्सव की तैयारी, इस बार 3 लाख दीप जलाने का लक्ष्य

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 10, 2018, 9:40 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 10, 2018, 9:40 PM IST
अयोध्या में एक बार फिर दिव्य और भव्य दीपोत्सव की गवाह बनेगी. जी हां, पिछले साल की तरह इस साल भी अयोध्या में दिव्य दीपोत्सव मनाने की कवायद तेज हो गई हैं. बताया जाता है इस बार दीपावली पर अयोध्या में 3 दिवसीय दीपोत्सव का कार्यक्रम आयोजित होगा. मालूम हो, योगी सरकार ने पिछले वर्ष अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाया था, जिसने खूब सुर्खियां भी बंटोरी थी.

यह भी पढ़ें-अयोध्याः ड्रीम प्रोजेक्ट में हो रही लापरवाही पर बिफरी पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी

अवध विश्वविद्यालय के कुलपति ने बताया कि पिछली बार दीपोत्सव पर 1 लाख 87 हजार 213 दीप जलाकर कीर्तिमान स्थापित किया गया था, लेकिन इस बार दीपोत्सव पर कुल तीन लाख दीप जलाकर नया कीर्तिमान बनाने की तैयारी है. उन्होंने बताया कि इस बार मनाए जाने वाले भव्य दीपोत्सव के दौरान सरयू नदी पर लेजर शो का आयोजन भी किया जाएगा और LED TV के जरिए पूरे शहर में इसका प्रसारण भी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-अयोध्या को सजाने-संवारने में जुटी सरकार, रामायण सर्किट पर काम शुरू

बकौल कुलपति,  त्रेता युग में अयोध्या वापसी पर सबसे पहले भरतकुंड पहुंचकर भगवान राम अपने भाई भरत से जहां मिले थे, उस भरतकुंड को भी दीपोत्सव के कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा. उन्होंने बताया कि पिछली बार अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जरूर गया था, लेकिन योगी आदित्यनाथ जिस भव्य तरीके से अयोध्या में दीपोत्सव बनाने की योजना बना रहे थे, वह समयाभाव के चलते पूरा नहीं हो पाया था , लेकिन इस बार योगी सरकार पूरे हृदय से अयोध्या में दीपोत्सव मनाने की तैयारी कर रही है.

यह भी पढ़ें-अयोध्या दीपोत्सव: चॉपर से आए राम-सीता, जलाए 1.71 लाख दीये

उल्लेखनीय है इस समय अयोध्या में पर्यटन की कई योजनाएं चल रही है, जिसको पर्यटन मंत्री दीपोत्सव के पहले खत्म कर अयोध्या को सौंपना चाह रही हैं. बताया जाता है सरकार दीपोत्सव के दौरान इस बार मंदिरों से भी सहयोग लेने के पक्ष में है.
Loading...
(रिपोर्ट-निमिष गोस्वामी, अयोध्या)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर