UP: धान खरीद में शिथिलता पर कानपुर और सोनभद्र के बाद अम्बेडकरनगर के RM निलंबित

धान खरीद में शिथिलता पर अम्बेडकरनगर के RM निलंबित (सांकेतिक तस्वीर)

बता दें इस वर्ष पीसीएफ (PCF) ने पिछली बार की तुलना में इस बार 1.65 लाख मीट्रिक टन अधिक खरीद की है. सूबे के 1435 धान क्रय केंद्रों ये खरीद चल रही है.

  • Share this:
अम्बेडकरनगर. उत्तर प्रदेश में धान खरीद (Paddy Procurement) में शिथिलता बरतने पर अफसरों पर गाज गिरनी शुरू हो गई है. मामले पीसीएफ (PCF) के एमडी ने पीसीएफ के जिला व क्षेत्रीय प्रबंधकों के खिलाफ एक्शन लिया है. इसी क्रम में अम्बेडकरनगर के क्षेत्रीय प्रबंधक सीपी पाण्डेय को निलंबित कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि एक राईस मिलर को फायदा पहुचाने के लिए 13 क्रय केंद्रों को सम्बद्ध किया था. वहीं जांच के दौरान 50 लाख के बकायेदार राईस मिल को धान खरीद के लिए सम्बद्ध किया गया है.

डीएम के पत्र के बाद डिप्टी आरएमओ सीपी पाण्डेय पर निलंबन की कार्रवाई की गई है. इससे पहले कानपुर और सोनभद्र के क्षेत्रीय प्रबंधकों को निलंबित किया गया था. बता दें इस वर्ष पीसीएफ ने पिछली बार की तुलना में इस बार 1.65 लाख मीट्रिक टन अधिक खरीद की है. सूबे के 1435 धान क्रय केंद्रों ये खरीद चल रही है.

रोज हो रही धान खरीद की समीक्षा
आपको बता दें धान खरीद की दैनिक समीक्षा की जा रही है और दावा किया गया है कि प्रत्येक दशा में जनपद को आवंटित लक्ष्य के अनुरूप धान क्रय कर लिया जाएगा. सोनभद्र में कुल 75 धान क्रय केन्द्र स्वीकृत हैं. 25 नवम्बर तक कुल 73 क्रय केन्द्रों पर धान खरीद प्रारम्भ हो चुका है. यहां धान खरीद 15 अक्तूबर से शुरू हुई है लेकिन विलम्ब से धान कटाई होने के कारण और आवक मुख्य रूप से दिसम्बर माह में आने की सम्भावना है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.