Home /News /uttar-pradesh /

'दीपोत्सव' में दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी होंगी चीफ गेस्ट, ये है कार्यक्रम का शेड्यूल

'दीपोत्सव' में दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी होंगी चीफ गेस्ट, ये है कार्यक्रम का शेड्यूल

इस बार दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक सहित कई प्रदेशों के राज्यपाल दीपोत्सव में शामिल होंगे. दीपोत्सव दौरान रानी होकर स्मारक का शिलान्यास भी होगा.

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पिछले साल की तरह इस बार भी अयोध्या में 'दीपोत्सव' मनाने जा रही है. इस बार का दीपोत्सव बेहद खास होने वाला है. क्योंकि ऐसा पहली बार है जब योगी सरकार इस कार्यक्रम के लिए विशेष अतिथि के तौर पर किसी विदेशी मेहमान को आमंत्रित कर रही है. दरअसल दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जुंग सूक 4 से 7 नवंबर तक भारत की यात्रा पर आ रही हैं. वहीं 6 नवंबर को अयोध्या में होने वाले 'दीपोत्सव 2018' समारोह में मुख्य अतिथि होंगी.

    इस बार कोरिया की प्रथम महिला नागरिक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक सहित कई प्रदेशों के राज्यपाल दीपोत्सव में शामिल होंगे. दीपोत्सव दौरान रानी होकर स्मारक का शिलान्यास भी होगा. इन्हीं तैयारियों का जायजा लेने मुख्य सचिव डॉ अनूप पांडे और डीजीपी के साथ कोरियाई दल अयोध्या पहुंचा. जहां राम की पैड़ी के साथ कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया. साथ ही अयोध्या के राम कथा संग्रहालय में आलाधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

    दीपोत्सव तैयारी बैठक में मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे के साथ डीजीपी ओपी सिंह, अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के साथ कई प्रमुख सचिव भी मौजूद रहे. बता दें कि दीपोत्सव के दिन मुख्य रूप से 6 कार्यक्रम होंगे.

    ये होगा दीपोत्सव का शेड्यूल 

    1- दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक साकेत महाविद्यालय से शोभायात्रा निकलेगी. इसके बाद भगवान राम के जीवन वृत्त पर झांकियां निकलेगीं.

    2- 3:15 बजे से 4 बजे तक रानी स्मारक विस्तारीकरण का शिलान्यास होगा.

    3- शाम 4 से 4:30 बजे तक भगवान राम व सीता पुष्पक विमान से रामकथा पार्क में अवतरित होंगे. सीएम योगी, प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन व कोरिया की फर्स्ट लेडी स्वागत करेंगे, राज्याभिषेक होगा.

    4- शाम 4:45 बजे से 5:45 बजे तक रामकथा पार्क में सीएम योगी प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन व दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी का भाषण होगा.

    5- वहीं शाम 6:15 बजे से 6:45 तक सभी अतिथि मां सरयू की आरती मे शामिल होंगे और इसके बाद 6:45 से 7:30 बजे तक दीपोत्सव कार्यक्रम होगा.

    6- सीएम योगी राम की पैड़ी पर दीप प्रज्वलित करेगें, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास होगा. जिसके लिए तीन लाख दिए जलाएं जायेगें. लेजर शो और वाटर शो के साथ साथ देर रात आतिशबाजी होगी.

    मुख्य सचिव अनूप कुमार पांडे ने कहा कि अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय स्तर का फेस्टिवल हो रहा है. इवेंट को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. पूरे कार्यक्रम के दौरान अयोध्या सुरक्षा कवच में जकड़ी रहेगी. सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए यह बड़ी चुनौती होगी. क्योंकि उसी दिन लखनऊ में वनडे मैच भी है.

    ये भी पढ़ें- 

    अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाने की तैयारी, पहली बार होगी 'विदेशी' कलाकारों की रामलीला

    राम मंदिर के लिए संसद में प्राइवेट मेंबर बिल ला सकती है बीजेपी: राकेश सिन्हा

    आपके शहर से (फैजाबाद)

    फैजाबाद
    फैजाबाद

    Tags: Ayodhya Mandir, Faizabad news, South korea, Yogi adityanath

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर