राज्यपाल ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में पेट्रोलियम पदार्थों के विकल्प के रूप ऐथेनाल के प्रयोग को आरंभ किया गया था, जो किसानों की आय का एक सशक्त आधार बन रहा था.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 6, 2018, 7:35 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 6, 2018, 7:35 PM IST
पेट्रोल और डीजल की कीमतों मैं बढ़ोतरी को लेकर यूपी के राज्यपाल राम नाईक ने सीधे तौर पर कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के दौर में जब वह पेट्रोलियम मिनिस्टर थे तो जेट्रोफा और शीरे समेत वैकल्पिक साधनों से तेल का उत्पादन करते थे. लेकिन 2014 और उसके बाद आई सरकारों ने इसको बंद कर दिया, अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में वैकल्पिक साधनों से तेल के उत्पादन का कार्य फिर से शुरू हो गया है. भारत को हर हाल में वैकल्पिक रास्ते तलाशने होंगे तभी पेट्रोल डीजल की कीमतों में उतार चढ़ाव को रोका जा सकता है.

प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों में हो रही लगातार मूल्यवृद्धि निपटने और दूसरे देश पर आश्रित रहने से बचने के लिए वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में प्रभावशाली ढंग से काम करना होगा, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में पेट्रोलियम पदार्थों के विकल्प के रूप ऐथेनाल के प्रयोग को आरंभ किया गया था, जो किसानों की आय का एक सशक्त आधार बन रहा था. पर कांग्रेस गठबंधन की सरकार ने इसे रोक दिया. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इसे फिर से शुरू किया है, इस पर लगातार काम करने की जरूरत है.

कोर्ट में पेश किए गए पूर्व सांसद अतीक अहमद, छोटे भाई के खिलाफ गैर जमानती वारंट

राम नाईक नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज के दीक्षांत समारोह के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे. दीक्षांत समारोह में वक्ताओं ने कृषि क्षेत्र को समर्द्ध करने के लिए कृषि शिक्षा को उच्च गुणवत्तापरक बनाने पर बल दिया और वैज्ञानिकों से पर्यावरण संरक्षण के लिए बढ़ चढ़ कर भूमिका निभाने का आह्वान किया. राज्यपाल और कुलाधिपति राम नाईक ने दीक्षांत समारोह में 588 छात्र-छात्राओं को उपाधि और 42 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक प्रदान किया. समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी के अध्यक्ष डॉ पंजाब सिंह थे, इस मौके पर गोविंद बल्लभ पन्त कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर के पुर्व कुलपति डा पीएल गौतम मानद उपाधि से नवाजा गया.

Section 377: सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद लखनऊ के LGBTQ समुदाय में जश्न का माहौल
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर