होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Faridpur Assembly Seat : फरीदपुर में भाजपा के प्रो. श्याम बिहारी लाल की जीत, दूसरे नंबर पर रही सपा

Faridpur Assembly Seat : फरीदपुर में भाजपा के प्रो. श्याम बिहारी लाल की जीत, दूसरे नंबर पर रही सपा

सुरक्षित विधानसभा सीट फरीदपुर के साथ खास बात यह है कि यहां से जिस पार्टी का उम्‍मीदवार जीतता है, प्रदेश में उस पार्टी की ही सरकार बनती है.

सुरक्षित विधानसभा सीट फरीदपुर के साथ खास बात यह है कि यहां से जिस पार्टी का उम्‍मीदवार जीतता है, प्रदेश में उस पार्टी की ही सरकार बनती है.

Faridpur Assembly Seat Result: सुरक्षित विधानसभा सीट फरीदपुर पर भारतीय जनता पार्टी से निर्वतमान विधायक डॉ. श्‍याम बिह ...अधिक पढ़ें

    बरेली. Faridpur Assembly Seat Result :  सुरक्षित विधानसभा सीट फरीदपुर पर भारतीय जनता पार्टी से निर्वतमान विधायक डॉ. श्‍याम बिहारी लाल (BJP Candidate Dr. Shyam Bihari Lal) ताल ठोक रहे हैं, वहीं समाजवादी पार्टी की तरफ से विजय पाल सिंह (SP Candidate Vijay Pal Singh) मैदान में हैं. कांग्रेस ने यहां से विशाल सागर (INC Candidate Vishal Sagar) को उम्‍मीदवार बनाया है तो बहुजन समाजवादी पार्टी (BSP Candidate Shalini Shingh) की ओर से शालिनी सिंह चुनाव लड़ रही थीं.  फरीदपुर सीट का ताजा चुनाव परिणाम जानने के लिए हमारे साथ जुड़ें रहें.

    फरीदपुर से श्याम बिहारी लाल ने दर्ज की जीत
    बरेली जिले की फरीदपुर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी श्याम बिहारी लाल ने जीत दर्ज की है. चुनावी मैदान में सपा ने उन्हें कड़ी टक्कर दी. श्याम बिहारी लाल को 77491 वोट मिले जबकि वहीं सपा प्रत्याशी विजय पाल सिंह को 71 हजार 295 वोट मिले

    यह भी पढ़ें- Farrukhabad Assembly Seat Result: फर्रुखाबाद सदर सीट से भाजपा उम्मीदवार सुनील दत्त द्विवेदी ने दर्ज की जीत

    आंवला लोकसभा क्षेत्र का फरीदपुर विधानसभा हिस्‍सा है. यहां 14 फरवरी को चुनाव हुआ था. तीन लाख मतदाताओं वाली फरीदपुर सीट पर मुस्‍लिम वोटर करीब 65 हजार, क्षत्रिय 50 हजार, दलित 40 हजार, ब्राह्मण 32 हजार और यादव वोटर करीब 28 हजार है. दो दशक से इस सीट के साथ एक संयोग भी जुड़ा हुआ है. जिस पार्टी का विधायक यहां से जीतता है, प्रदेश में उसकी सरकार बनती है.

    बसपा को केवल एक बार मिली है जीत

    1974 से अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित फरीदपुर सीट पर बसपा मात्र एक बार 2007 में जीत पाई है. भाजपा, सपा और कांग्रेस को तीन-तीन बार जीत मिली है. 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्‍याशी डॉ. श्याम बिहारी लाल ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 83656 वोट मिले थे. सपा के डॉ. सियाराम सागर को  24,721 वोटों से शिकस्‍त दी थी. 37680 वोट के साथ बसपा के विजय पाल सिंह तीसरे स्‍थान पर थे. 2012 में सियाराम सागर ने श्यामबिहारी लाल को 16,787 वोटों से हराया था.

    2017 में भाजपा को मिली विजश्री

    वर्तमान में इस सीट से भाजपा के श्‍याम बिहारी लाल विधायक हैं. 2002 और 2012 में सपा जीती थी. दोनों ही बार सपा की सरकार बनी थी. 2007 में यहां से बसपा जीती थी. 1991 के बाद इस चुनाव में किसी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत मिला था और बसपा सुप्रीमो मायावती ने पहली बार मुख्‍यमंत्री के तौर पर पांच साल का कार्यकाल पूरा किया था.

    Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें