झांसीः टिड्डी भगाने का किसान ने खोजा नायाब तरीका, दो करोड़ से अधिक लोगों ने देखा ये Video
Jhansi News in Hindi

झांसीः टिड्डी भगाने का किसान ने खोजा नायाब तरीका, दो करोड़ से अधिक लोगों ने देखा ये Video
इस टिक-टॉक वीडियो को अब तक 26 मिलियन लोग देख चुके हैं.

टिड्डी दल (Locust) के हमले से बचने के लिए झांसी (Jhansi) के एक किसान ने देशी जुगाड़ आजमाया, तो जिले के एसपी ने टि्वटर पर इसका वीडियो (Video) शेयर कर की तारीफ.

  • Share this:
नई दिल्ली. टिड्डी दल (Locusts) का समूह उत्तर भारत, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान में लगातार फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है. इसको रोकने के लिए किसानों के साथ ही प्रशासन भी कई तरह के इंतजाम कर रहा है. कहीं कीटनाशकों का स्प्रे किया जा रहा है तो कहीं किसान अपने खेतों में डीजे बजा रहे हैं. लेकिन इन सब के बीच एक किसान ने टिड्डों को भगाने के लिए एक ऐसा जुगाड़ (Desi Jugaad) खोज निकाला है, जो बड़ा अनोखा है. किसान ने अपने खेत में जिस जुगाड़ को बनाया है, उसका वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में बड़ी तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है.

किसान के प्रयास की प्रशासन भी तारीफ करते नहीं थक रहा है. उत्तर प्रदेश के झांसी जिले के पुलिस अधीक्षक राहुल श्रीवास्तव ने टि्वटर पर एक टिकटॉक वीडियो शेयर किया है. उन्होंने लिखा, 'टिड्डी आविष्कार की जननी है.' बता दें कि इस टिकटॉक वीडियो के अब तक 26 मिलियन (दो करोड़ से अधिक) व्यूज मिल चुके हैं. एसपी राहुल श्रीवास्तव ने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा, 'टिड्डी आविष्कार की जननी है.' साथ ही #Jugad और #JugadRocks जैसे हैशटैग भी डाले.

इस वीडयो में क्या



वीडियो में साफ दिख रहा है कि किसान ने खेत के बीच में एक एरोप्लेन जैसा कुछ बनाया है. इसके लिए पानी के पुराने बॉटल, पंखा और एक डिब्बे का इस्तेमाल किया है. हवा के साथ जैसे ही पंखा चलता है तो ड्रम जोर से बजने लगता है. इन दिनों देशी जुगाड़ का ये वीडियो टिकटॉक और ट्विटर पर तेजी से वायरल हो रहा है.

इन राज्यों में टिड्डियों ने किया नुकसान

टिड्डियों ने राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे पांच राज्यों में हमला कर फसलों को प्रभावित किया है. इस पर केंद्र सरकार ने ड्रोन और हेलीकॉप्टरों से इलाके में हवाई स्प्रे कराने की योजना बनाई है.

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) की मानें को टिड्डियों का ये दल बिहार और ओडिशा में फसलों को बर्बाद कर सकता है, लेकिन दक्षिण भारत में इनके पहुंचने कम संभावना है. टिड्डियों ने- राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे पांच राज्यों को प्रभावित किया है. बता दें कि पछले कुछ दिनों के टिड्डियों के दल कई राज्यों में खेतों में खड़ी फसलों पर हमला कर चुके हैं. इसके बाद से लगातार खबरें चल रही हैं कि टिड्डी दल का हमला कहीं भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Unlock 1.0 : लखनऊ के ज्वैलर्स को डर- कहीं मास्क लगा कर न आ जाएं डकैत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading