मेरठ: मालिक ने इंसानों जैसे की अपने भैंस की तेरहवीं, मृत्युभोज में शामिल हुआ पूरा गांव

भैंस को पूरे गांव ने दी श्रद्धांजलि.

भैंस को पूरे गांव ने दी श्रद्धांजलि.

उत्तर प्रदेश में मेरठ (Meerut) के एक गांव में मालिक और उसकी भैंस के बीच प्रेम का अनूठा उदाहरण देखने को मिला है. उसने अपनी भैंस की मौत के बाद उसका अंतिम संस्कार भी ठीक उसी कर्मकांडी अंदाज़ में किया जैसे इंसान की मौत पर किया जाता है. 

  • Share this:
मेरठ. उत्तर प्रदेश में मेरठ (Meerut) के एक गांव में मालिक और उसकी भैंस के बीच प्रेम का अनूठा उदाहरण देखने को मिला है. यहां किसान अपनी भैंस (Buffalo) की मृत्यु में बाद काफी दुखी हो गया. उसने अपनी भैंस की मौत के बाद उसका अंतिम संस्कार भी ठीक उसी कर्मकांडी अंदाज़ में किया जैसे इंसान की मौत पर किया जाता है. जानकारी के अनुसार मेरठ के बहसूमा थाना क्षेत्र के गांव मोहम्मदपुर के रहने वाले एक किसान सुभाष की भैंस की बीमारी के चलते बीते दिनों मृत्यु हो गई.

सुभाष ने अपनी भैंस को बेहद प्रेम करता था और इसिलए उसने भैंस का अंतिम संस्कार ढोल नगाड़ों के साथ अंतिम यात्रा निकालकर किया था। आज 13 दिन बीत जाने के बाद किसान सुभाषचंद ने भैंस की तेहरवीं भी की. भैंस के मृत्युभोज में पूरे गांव में लोग शामिल हुए.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में लव जिहाद रोकने शनिवार से लागू हो सकता है धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश

पूरे गांव ने दी श्रद्धांजलि
तेरहवीं के कार्यक्रम के दौरान बाकायदा भैंस के चित्र पर पुष्प डालकर उसे भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई. बाद में प्रसाद भी वितरित किया गया. समूचे क्षेत्र में यह मामला चर्चा का विषय बना हुआ है. इससे पहले बीते दिनों एक कुत्ते की शव यात्रा यहां निकाली गई थी. मेरठ के कमिश्नरी पार्क चौराहे पर ये अनोखी तस्वीर देखने को मिली थी. यहां एक कुत्ते की मौत के बाद गमगीन पुलिसकर्मियों ने उसकी अंतिम यात्रा निकाली और उसका अंतिम संस्कार भी किया था. कुत्ता कोरोना काल से मेरठ कमिश्नरी चौराहे पर तैनात पुलिसकर्मियों और पीएसी के जवानों के साथ रहता था. कुत्ते का मालिक उसे कोरोना के शुरुआती दौर में चौराहे पर छोड़ कर चला गया था, पुलिस वालों ने उसकी देखभाल की थी. तब से डॉगी पुलिसवालों के साथ ही रहता था. पुलिसवाले इसे अपना साथी मानकर अपने साथ बड़े प्यार से साथ रखते थे, लेकिन बीमारी के चलते मंगलवार को उसकी मौत हो गई.आज भैंस की तेरहवीं मनाते वक़्त इस कुत्ते की चर्चा भी बार बार होती रही.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज