लाइव टीवी

सेना भर्ती: एक से ज्यादा जिलों से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के फॉर्म सॉफ्टवेयर करेगा रिजेक्ट !

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 15, 2019, 7:02 PM IST
सेना भर्ती: एक से ज्यादा जिलों से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के फॉर्म सॉफ्टवेयर करेगा रिजेक्ट !
20 नवंबर से शुरू होगी सेना भर्ती रैली (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कर्नल सरदाना ने बताया कि सैन्य भर्ती (Army recruitment) में 12 जनपदों के कुल 88,328 इच्छुक अभ्यार्थियों ने ऑनलाइन पंजीकरण (online registration) कराया है. मगर करीब 8 हजार ऐसे अभ्यार्थी भी हैं जिन्होंने 'ज्वाइन इंडियन आर्मी वेबसाइट' (Join Indian Army website) के माध्यम से एक से ज्यादा जनपदों से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online registration) कराया है.

  • Share this:
फर्रुखाबाद. उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में सेना भर्ती रैली 20 नवंबर से शुरू होगी. इसके लिए 12 जिलों के 88 हजार 328 युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है. लेकिन सख्ती के बावजूद स्क्रूटनी में करीब 8 हजार ऐसे अभ्यार्थी पाए गए जिन्होंने 'ज्वाइन इंडियन आर्मी वेबसाइट' के माध्यम से कई जनपदों से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है. इस मामले का खुलासा रिक्रूटिंग ऑफिसर कर्नल समीर सरदाना ने किया.

बता दें कि इसी माह 20 नंवबर से शुरू हो रही सेना भर्ती की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक व सैन्य अधिकारियों ने तैयारी पूरी कर ली है. बरेली से आए रिक्रूटिंग ऑफिसर कर्नल समीर सरदाना के साथ सेना भर्ती की व्यवस्थाओं को लेकर डीएम मानवेंद्र सिंह और एसपी डॉ. अनिल कुमार मिश्र ने बैठक की, इस दौरान कर्नल समीर सरदाना ने पीपीटी के माध्यम से अधिकारियों को एक से अधिक जनपदों से रजिस्ट्रेशन करवाने वाले युवाओं के बारे में जानकारी दी.

एक ही फॉर्म होगा मान्य 
कर्नल सरदाना ने बताया कि सैन्य भर्ती में 12 जनपदों के कुल 88,328 इच्छुक अभ्यार्थियों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है. मगर करीब 8 हजार ऐसे अभ्यार्थी भी हैं जिन्होंने 'ज्वाइन इंडियन आर्मी वेबसाइट' के माध्यम से एक से ज्यादा जनपदों से भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है. लेकिन 'ज्वाइन इंडियन आर्मी' का सॉफ्टवेयर इस तरह तैयार किया गया है कि अगर कोई भी व्यक्ति एक जिले से अधिक ऑनलाइन पंजीकरण करता है तो उस दशा में उसका एक ही फॉर्म मान्य होगा. हालांकि ऐसे कुल लगभग आठ हजार युवाओं के डुप्लीकेट पंजीकरण हुए हैं जिन्हें 29 नवंबर को एक ही एडमिट कार्ड अलॉट होगा.

फिजिकल टेस्ट पास करने वाले अभ्यर्थियों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों की स्क्रूटनी अगले चरण में की जाएगी. वहीं जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने डीआइओएस को मौके पर अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए योग्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं. कर्नल समीर सरदाना ने news 18 को बताया कि तक़रीबन 8 हजार फॉर्म ऐसे पाए गए जो दो या तीन जगह से भरे गए थे लेकिन सेना का ऑनलाइन सॉफ्टवेयर ऐसे अभ्यर्थियों का केवल एक ही फार्म एक्सेप्ट करेगा बाकी फॉर्म रिजेक्ट हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें - सेना भर्ती 20 नवंबर से, फर्रुखाबाद में 88 हजार युवा लगाएंगे दौड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फर्रुखाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 7:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर