Home /News /uttar-pradesh /

यमुना एक्सप्रेसवे पर अब नहीं लगेगा जाम, Fastag को लेकर हुआ बड़ा फैसला

यमुना एक्सप्रेसवे पर अब नहीं लगेगा जाम, Fastag को लेकर हुआ बड़ा फैसला

आने वाले दिसम्बर से जेवर, मथुरा और आगरा टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन की संख्या बढ़ जाएगी. (file photo)

आने वाले दिसम्बर से जेवर, मथुरा और आगरा टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन की संख्या बढ़ जाएगी. (file photo)

यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) का संचालन करने वाली कंपनी जेपी इंफ्राटेक और आईडीबीआई के बीच जेवर (Jewar), मथुरा और आगरा (Agra) में फास्टैग लेन की संख्या 12 से बढ़ाकर 48 करने के लिए करार हुआ है. 21 दिसम्बर तक इस काम को पूरा कर लिया जाएगा. जिसके बाद एक्सप्रेसवे पर जाम के झाम से वाहनों को छुटकारा मिल जाएगा. इसी साल 15 जून से एक्सप्रेसवे पर फास्टैग लेन (Fastag Lane) की शुरुआत की गई थी. कुछ दिन के ट्रायल रन के बाद से इसे लगातार चलाया जा रहा था.  

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के तीनों टोल प्लाजा पर मानों सुबह-शाम जाम लगना तय से हो गया है. एक बार जाम में फंसने पर 20 से 25 मिनट तक लगना तय है. वाहन रेंग-रेंगकर टोल प्लाजा का पार करते हैं. जिस वक्त को बचाने के लिए लोग एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हैं उसी पर जाम के चलते एक घंटा तक ज्यादा लग रहा है. टोल प्लाजा पर फास्टैग (Fastag) की सिर्फ दो लेन होने के चलते यह परेशानी हो रही है. लेकिन अब जल्द ही इस जाम से छुटकारा मिलने वाला है. आने वाले दिसम्बर से जेवर (Jewar), मथुरा और आगरा (Agra) टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन की संख्या बढ़ जाएगी. इसके बाद तो वाहनों को शायद ही 5 मिनट भी किसी एक टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर इंतजार करना होगा.

    12 से 4 हो जाएंगी फास्टैग लेन

    हाल ही में यमुना एक्सप्रेसवे का संचालन करने वाली कंपनी जेपी इंफ्राटेक और आईडीबीआई के अधिकारियों ने जाम की शिकायतें मिलने के चलते टोल प्लाजा का दौरा किया था. जिसके बाद एक्सप्रेसवे के तीनों टोल प्लाजा जेवर, मथुरा और आगरा में फास्टैग लेन बढ़ाने का फैसला किया गया है.

    अब हर एक टोल प्लाजा पर कुल फास्टैग लेन की संख्या 16 हो जाएगी. एक साइड में फास्टैग की 8 लेन होंगी. अभी तक एक साइट में सिर्फ 2 लेन काम कर रही हैं. इस तरह से तीनों टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन की संख्या 12 से बढ़कर 48 यानि चार गुना हो जाएगी.

    आज से डीएनडी फ्लाई ओवर-फिल्म सिटी समेत नोएडा के 14 सेक्टर्स की हवा नहीं होगी खराब, जानिए वजह

    सिर्फ यमुना एक्सप्रेस-वे बाकी रह गई थी फास्टैग सर्विस   

    गौरतलब रहे राष्ट्रीय राजमार्ग प्रधिकरण देशभर में फास्टैग सर्विस को अनिवार्य कर चुका है. अब लगभग सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग सर्विस के तहत टोल वसूला जा रहा है. लेकिन लेकिन प्राइवेट कंपनी जेपी द्वारा संचालित यमुना एक्सप्रेस वे पर अभी तक फास्टैग सर्विस शुरु नहीं हो सकी थी, इसकी सबसे बड़ी वजह इसका प्राइवेट होना ही था. लेकिन अब यमुना एक्सप्रेस वे पर भी फास्टैग सर्विस का ट्रायल होने जा रहा है. जबकि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर यह सुविधा पहले से ही है.

    Tags: FASTag, Traffic Jam, Yamuna Expressway

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर