Big News: नोएडा से लखनऊ तक अब बिना रुके फर्राटा भरेंगे वाहन, टोल पर भी नहीं रुकना होगा

यमुना एक्सप्रेस वे पर इसी महीने की 15 तारीखे से फास्टैग सर्विस शुरु हो जाएगी. फाइल फोटो

यमुना एक्सप्रेस वे पर इसी महीने की 15 तारीखे से फास्टैग सर्विस शुरु हो जाएगी. फाइल फोटो

Noida News: 15 जून से यमुना एक्सप्रेस वे (Yamuna Expressway) पर शुरू होने वाली फास्टैग सर्विस से यात्रा के आसान होने की उम्‍मीद है. तीनों ही टोल प्लाजा पर फास्टैग (Fastag) सर्विस शुरू हो जाएगी.

  • Share this:

नोएडा. अगर आप नोएडा से लखनऊ जा रहे हैं या फिर लखनऊ (Lucknow) से नोएडा की तरफ आ रहे हैं तो आगरा-लखनऊ और यमुना एक्सप्रेस वे पर आपके वाहन बिना रुके सरपट दौड़ेंगे. किसी भी टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे वक्त और पेट्रोल दोनों की ही बचत होगी. इसकी वजह है 15 जून से यमुना एक्सप्रेस वे (Yamuna Expressway) पर शुरू होने वाली फास्टैग सर्विस. तीनों ही टोल प्लाजा पर फास्टैग (Fastag) सर्विस शुरू हो जाएगी.

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्रधिकरण देशभर में फास्टैग सर्विस को अनिवार्य कर चुका है. अब लगभग सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग सर्विस के तहत टोल वसूला जा रहा है, लेकिन प्राइवेट कंपनी जेपी द्वारा संचालित यमुना एक्सप्रेस वे पर अभी तक फास्टैग सर्विस शुरू नहीं हो सकी थी. इसकी सबसे बड़ी वजह इसका प्राइवेट होना ही था. अब यमुना एक्सप्रेस वे पर भी फास्टैग सर्विस शुरू होने जा रही है, जबकि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर यह सुविधा पहले से ही है.

यमुना एक्सप्रेस वे पर दो लेन से होगी फास्टैग की शुरुआत

जेपी इंफ्राटेक के अधिकारियों की मानें तो यमुना एक्सप्रेस वे पर 15 जून से फास्टैग सर्विस शुरू हो जाएगी. इसकी शुरुआत हर एक टोल प्लाजा की एक साइड पर दो लेन से होगी. मतलब आने और जाने वाली साइड पर फास्टैग की दो-दो लेन होंगी. बाद में इन्हें बढ़ा दिया जाएगा.
ग्राम पंचायत की 47 सीट पर 12 जून को दोबारा डाले जाएंगे वोट, जानिए वजह

Youtube Video

कोरोना-लॉकडाउन के चलते अभी एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक कम है, जबकि सामान्य दिनों में एक आंकड़े के मुताबिक एक्सप्रेस वे से रोजाना करीब 40 हजार वाहन गुजरते हैं. इनमें दो पहिया और हल्के चार पहिया से लेकर भारी वाहन भी शामिल हैं.



जानकारों की मानें तो फास्टैग सर्विस शुरु करने को लेकर जेपी इंफ्राटेक, यमुना एक्सप्रेस वे अथॉरिटी और संबंधित बैंक के साथ जेपी कंपनी के कई तरह के समझौते हो चुके हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज