लाइव टीवी

COVID-19 से जंग: फतेहपुर शहर काज़ी की अपील- घर में मनाए शब-ए-बारात, कोरोना को हराने के लिए लॉकडाउन ज़रूरी
Fatehpur News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 7, 2020, 11:25 PM IST
COVID-19 से जंग: फतेहपुर शहर काज़ी की अपील- घर में मनाए शब-ए-बारात, कोरोना को हराने के लिए लॉकडाउन ज़रूरी
फतेहपुर के शहर काजी फरीदुद्दीन कादरी ने लोगों से शब-ए-बारात घर में मनाने की अपील की

कोरोना (COVID-19) संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई इस पहल के समर्थन में तमाम मुस्लिम धर्मगुरुओं ने मुस्लिम समाज के लोगों से इस बार घरों पर ही शब-ए-बारात (Mid-Sha'ban) का त्योहार मनाने की अपील की है.

  • Share this:
फतेहपुर. मुस्लिम धर्मावलंबियों (Muslim religions) द्वारा मनाए जाने वाला शब-ए-बारात (Mid-Sha'ban) का त्योहार आगामी 9 अप्रैल को है. इस दिन मुस्लिम समाज के लोग कब्रिस्तानों (Cemeteries) में जाकर अपने पूर्वजों की याद में उनकी कब्रों पर रोशनी किया करते हैं. लेकिन वैश्विक महामारी (Pandemic) घोषित हो चुके कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे के चलते संक्रमण से बचाव के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) में लोगों को अपने घर से निकलने पर पाबंदी के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) का पालन करना जरूरी हो गया है.

घरों में रहकर ही जोहर की नमाज अता करें
कोरोना (COVID-19) संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई इस पहल के समर्थन में तमाम मुस्लिम धर्मगुरुओं ने मुस्लिम समाज के लोगों से इस बार घरों पर ही त्योहार मनाने की अपील की है. ऐसे में फतेहपुर के शहर काजी फरीदुद्दीन कादरी ने भी अपने समाज के लोगों से अपील की है कि मुस्लिम समाज के लोग इस दिन अपने घरों से निकल कर कब्रिस्तान में जाने के बजाय अपने घरों में ही रहकर फतेहाखानी, इबादत व सब्बेदारी करें. उन्होंने लोगों से यह भी अपील की है कि लॉकडाउन में किसी भी स्थान पर मजमा न लगाकर ही इस बीमारी को शिकस्त दी जा सकती है. शहर काजी मौलाना फरीदुद्दीन कादरी ने मुस्लिम समाज (Muslim community) के लोगों से बड़े अदब से यह भी अपील की है कि जुमे के दिन लोग नमाज अता करते के लिए मस्जिदों में जाने के बाजय अपने घरों में रहकर ही जोहर की नमाज अता करें. उनका कहना है कि दुनिया भर में फैली इस भयानक बीमारी से खुद को और पूरे समाज को बचाने के लिए सरकार द्वारा लगाई गई पाबन्दियों का सभी लोगों को एकजुट होकर पालन करना चाहिए.

वहीं शिया सेंट्रल वक्फ़ बोर्ड (Shia Central Waqf Board) के चेयरमैन वसीम रिज़वी (Syed Waseem Rizvi) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की रोक-थाम के लिए शब-ए-बरात के मौके पर  शिया सेंट्रल वक्फ़ बोर्ड के अधीन आने वाले सभी मुतवल्लियों से कब्रिस्तानों को आम जनता के लिए बंद करने की अपील की है. साथ ही उन्होंने मुस्लिम समाज से अपील करते हुए कहा कि शब-ए-बरात के मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करें और घरों में ही रह कर इबादत करें.



ये भी पढ़ें- COVID-19: लॉकडाउन तोड़ने पर 10803 FIR दर्ज, बतौर जुर्माना वसूले 4.97 करोड़ रुपये


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 11:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading