लाइव टीवी

फतेहपुर: रात-रात भर जागकर खेत मे खड़ी प्याज की फसल की रखवाली कर रहे है किसान

KS CHATURVEDI | News18 Uttar Pradesh
Updated: December 11, 2019, 4:20 PM IST
फतेहपुर: रात-रात भर जागकर खेत मे खड़ी प्याज की फसल की रखवाली कर रहे है किसान
रात-रात भर जागकर खेतों की निगरानी कर रहे प्याज किसान

दरअसल, जिले के कई ब्लाकों में प्याज की बड़े पैमाने पर खेती की जाती है. यहां के किसान ज्यादातर अगेती प्याज की खेती किया करते हैं.

  • Share this:
फतेहपुर. बढ़ी कीमतों के चलते एक तरफ जहां प्याज (Onion) की चोरी और लूट की घटनाएं सामने आ रही हैं, वहीं प्याज के किसानों (Farmers) को अब खेतों से ही प्याज चोरी हो जाने का डर सताने लगा है. जिसकी वजह से प्याज की खेती करने वाले किसान चौबीसों घंटे खेत में खड़ी फसल की रखवाली कर रहे हैं. फतेहपुर (Fatehpur) जिले में किसान खेत में ही बिस्तर डाल कर प्याज की पहरेदारी कर रहे हैं.

जिले में ज्यादातर प्याज की ही खेती

दरअसल, जिले के कई ब्लाकों में प्याज की बड़े पैमाने पर खेती की जाती है. यहां के किसान ज्यादातर अगेती प्याज की खेती किया करते हैं. इस बार देर तक बारिश होने के चलते प्याज की अगेती फसल थोड़ी देर से तैयार हुई है. लेकिन खेतों में अच्छी फसल तैयार होने और प्याज की बढ़ी कीमतों ने किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है. बाजार में प्याज की कीमत अच्छी मिलने के चलते प्याज के व्यापारी खेतों से ही किसानों से प्याज खरीद ले रहे हैं. किसानों 6 हजार से सात हजार रूपये प्रति कुंतल का भाव मिल रहा है. मगर बाजार में आई तेजी का एक असर यह भी है कि किसान अपने परिवार के साथ खेतों में ही रह कर प्याज की रखवाली कर रहे हैं.

चोर उखाड़ ले जा रहे प्याज

प्याज की पहरेदारी कर रहे किसान शिवनन्दन और राम स्वरूप का कहना है कि अगर इसकी रखवाली न की जाए तो चोर खेत मे खड़ी प्याज को जड़ समेत उखाड़कर बाजार में ले जाकर बेंच लेते है. क्योंकि प्याज का सागा भी सब्जी मंडी में 50 से 60 रूपये किलो आराम से बिक जा रहा है. इसके चलते उन्हें खेत में खड़ी प्याज की फसल की रखवाली करनी पड़ रही है. प्याज की रखवाली कर रहे किसानों को ठंडक के दिनों में रात भले ही खेतों में बितानी पड़ रही हो, लेकिन प्याज के अच्छे रेट ने किसानों की आंखों में चमक वापस ला दी है.

ये भी पढ़ें:

हरदोई: दूल्हा-दुल्हन को तौहफे में मिला बड़ा डिब्बा, खोला तो निकले प्याज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 4:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर