फतेहपुर: अब सामने आया कीड़े पड़े सड़े-गले राशन से मिड डे मील बनाने का मामला

KS CHATURVEDI | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2019, 5:40 PM IST
फतेहपुर: अब सामने आया कीड़े पड़े सड़े-गले राशन से मिड डे मील बनाने का मामला
प्राइमरी स्कूल के औचक निरीक्षण के दौरान मंत्री जयकुमार जैकी को मिला कीड़ा पड़ा राशन

निरीक्षण के दौरान कारागार मंत्री ने जब विद्यालय के रसोईघर का हाल देखा तो उनकी आंखें खुली की खुली रह गईं. रसोईघर में रखे जिस राशन से मिड डे मील बनाया जा रहा था उसमें कीड़े पड़े हुए थे.

  • Share this:
मिर्जापुर (Mirzapur) जिले के एक प्राइमरी स्कूल (Primary School) में बच्चों को दोपहर के खाने में नमक-रोटी दिए जाने का मामला अभी ठंडा भी नहीं हो पाया था कि फतेहपुर (Fatehpur) जिले में सड़े-गले राशन से स्कूल में मिड डे मील (Mid Day Meal) बनाने का मामला सामने आया है. बच्चों के जीवन के साथ हो रहे इस खिलवाड़ की पोल तब खुलकर सामने आई जब प्रदेश के कारागार मंत्री जयकुमार जैकी (JaiKumar Jacky) देवमई के कंधरपुर गांव में प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे थे.

निरीक्षण के दौरान कारागार मंत्री ने जब विद्यालय के रसोईघर का हाल देखा तो उनकी आंखें खुली की खुली रह गईं. रसोईघर में रखे जिस राशन से मिड डे मील बनाया जा रहा था उसमें कीड़े पड़े हुए थे. आंटे से लेकर चावल तक मे कीड़ों की भरमार थी. विद्यालय के प्रधानाध्यापक की जानकारी में होने के बावजूद इसी राशन से दोपहर का भोजन बनाकर बच्चो को खिलाया जा रहा था.

कुछ देर पहले ही खंड शिक्षा अधिकारी ने किया था निरीक्षण

हैरानी की बात यह थी कि इस क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारी कुछ देर पहले ही इस विद्यालय का निरीक्षण करके वापस लौटे थे और उन्होंने विद्यालय की रसोई का हाल देखना भी मुनासिब नही समझा. मिड डे मील के राशन में कीड़े मिलने के बाद कारागार मंत्री ने विद्यालय के हेडमास्टर को जमकर फटकार लगाई और स्कूल से ही जिलाधिकारी को फोन कर पूरे मामले की जांच करवाकर दोषियों के खिलाफ कारवाई करने का निर्देश दिया.

fatehpur rotten mid day meal
मिड डे मील में मिला कीड़ा


डीएम ने दिए जांच के आदेश

इस बारे में जिलाधिकारी संजीव कुमार का कहना है कि पूरे मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं. लेकिन बड़ा सवाल यह है किकारागार मंत्री के निरीक्षण के पहले यह खामी किसी को नजर क्यों नहीं आई. इस सवाल का जवाब जिम्मेदार लोगों के पास नहीं है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 5:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...