लाइव टीवी

यूपी में ठंड के चलते बसों मे सवारियों की भारी कमी, फतेहपुर डिपो को रोज 3 लाख का नुकसान
Fatehpur News in Hindi

KARUNA SINDHU CHATURVEDI | News18 Uttar Pradesh
Updated: December 28, 2019, 10:14 AM IST
यूपी में ठंड के चलते बसों मे सवारियों की भारी कमी, फतेहपुर डिपो को रोज 3 लाख का नुकसान
उतर प्रदेश में ठंड के चलते रोडवेज बसों में सवारियों की भारी कमी देखने को मिल रही है.

फ़तेहपुर डिपो (Fatehpur Depot) से चलने वाली रोडवेज की 108 बसें प्रतिदिन लगभग 40 हज़ार किलोमीटर की दूरी तय किया करती हैं. लेकिन शीतलहर के चलते रोडवेज की ज्यादातर बसें आधी सवारियां लेकर सड़कों पर दौड़ रहीं हैं.

  • Share this:
फतेहपुर. इन दिनों पड़ रही कड़ाके की ठंड से आम जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है. ठंड का रोडवेज बसों (Roadways) के परिचालन पर भी विपरीत असर पड़ा है. फ़तेहपुर (Fatehpur) जिले में हालत ये है कि यहां फ़तेहपुर डिपो को ठंड के चलते सवारियां नहीं मिल पा रही हैं. जिसके कारण रोडवेज को फ़तेहपुर में प्रतिदिन 3 लाख रुपए का घाटा उठाना पड़ रहा है. हालात यह हैं कि सवारियां न होने के चलते जिले में रोडवेज को अपने फेरे भी घटाने पड़े हैं.

फ़तेहपुर डिपो में कुल 108 बसें संचालित होती हैं, जिनमें प्रदेश के विभिन्न शहरों के अलावा देश की राजधानी दिल्ली के लिए भी प्रतिदिन बसे चलाई जाती हैं. फ़तेहपुर डिपो को प्रतिदिन लगभग 14 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त होता है. लेकिन पिछले एक पखवाड़े से प्रदेश में पड़ रही भीषण ठंड के चलते लोगों ने यात्रा करना भी कम कर दिया है जिसका सीधा असर जिले की डिपो पर पड़ा है. प्रतिदिन होने वाली लगभग 14 लाख की आय किसी किसी दिन 9 से साढ़े 9 लाख के बीच सिमट कर रह गई है.

रोजाना 40 हजार किलोमीटर तय करती हैं 108 बसें

फ़तेहपुर डिपो से चलने वाली रोडवेज की 108 बसें प्रतिदिन लगभग 40 हज़ार किलोमीटर की दूरी तय किया करती हैं. लेकिन शीतलहर के चलते रोडवेज की ज्यादातर बसें आधी सवारियां लेकर सड़कों पर दौड़ रहीं हैं. इस परिचालन में आने वाले डीजल और अन्य खर्चों को देखते हुए जिले के रोडवेज अधिकारियों ने प्रतिदिन लगने वाले 40 हज़ार किलोमीटर के फेरे को 37 हज़ार कर दिया है.

Fatehpur bus
फतेहपुर डिपो को रोजाना 3 लाख रुपये के करीब नुकसान झेलना पड़ रहा है.


रात्रिकालीन सेवाओं में लाई गई कमी

ठंड में पसरे सन्नाटे के चलते जिले में चलने वाली रोडवेज की रात्रि कालीन सेवाएं कम कर दी गईं हैं. रोडवेज के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक एम एल केशरवानी का कहना है कि ठंडक के चलते जिले में रोडवेज को प्रतिदिन लाखों का घाटा उठाना पड़ रहा है जिसके चलते बसों के फेरे में कमी लाई गई है.राजस्व के मामले में यूपी में फतेहपुर डिपो का सातवां स्थान

प्रदेश के 115 रोडवेज डिपो में सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले डिपो में फतेहपुर डिपो का सातवां स्थान है. इस वित्तीय वर्ष के अप्रैल से नवम्बर तक के बीच फ़तेहपुर डिपो को 2 करोड़ 71 लाख रुपये का शुद्ध लाभ प्राप्त हुआ है लेकिन नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद अब पड़ रही भीषण ठंड ने रोडवेज की आय को काफ़ी हद तक प्रभावित कर दिया है. जिसकी भरपाई आने वाले दिनों में मुश्किल है.

ये भी पढ़ेंं:

CAA Protest: वेस्ट UP की हिंसा में देवबंद की भूमिका की हो जांच- संजीव बालियान

CAA-NRC Protest: UP में अब तक 372 FIR, 1246 लोग गिरफ्तार, 5558 हिरासत में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 28, 2019, 10:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर