लाइव टीवी

यूपी: फतेहपुर में युवती ने प्रेम प्रसंग के कारण की आत्‍मदाह की कोशिश

भाषा
Updated: December 15, 2019, 1:57 PM IST

गंभीर रूप से झुलसी पीड़िता को पहले पास के सीएचसी (PHC) ले जाया गया. जहां उसकी नाजुक हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने कानपुर (Kanpur) रेफर कर दिया.

  • Share this:
बांदा. फतेहपुर (Fatehpur) जिले में हुसेनगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में शनिवार को 18 साल की एक लड़की बुरी तरह से झुलस गई. ऐसा कहा जा रहा है कि उसने प्रेम प्रसंग के कारण केरोसिन का तेल छिड़ककर खुदको आग के हवाले कर लिया. नब्बे फीसदी जल चुकी लड़की को कानपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

इस मामले पर फतेहपुर पुलिस ने ट्विट किया, 'उक्त प्रकरण में प्रारंभिक जांच में यह घटना प्रेम संबंध के कारण आत्महत्या के प्रयास की है. जिसकी पुष्टि गांव के तमाम लोगों और प्रत्यक्षदर्शियों ने की है. इस घटना पर जिलाधिकारी एवम पुलिस अधीक्षक फतेहपुर द्वारा मीडिया को ब्रीफ किया जा चुका है.'

भाई ने भी की प्रेम प्रसंग की पुष्टि
लड़की के प्रेम प्रसंग के मामले को लेकर एक लड़के का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में दिखने वाला लड़का खुद को अस्‍पताल में भर्ती लड़की का बड़ा भाई बता रहा है. यह लड़का भी लड़की के प्रेम प्रसंग का पुष्टि कर रहा है. वीडियो में लड़के ने बताया, 'मेरी जानकारी में मामला कल ही सामने आया है. मैं उसका बड़ा भाई हूं. माता-पिता और मैंने बहन को डांटा और समझाया. उस समय वह मान गई थी.'

प्रेम प्रसंग को लेकर हुई थी पंचायत
लड़के ने बताया, 'इस मामले पर पंचायत में बात हुई थी. उस समय पंचायत में मेरे माता-पिता, मैं, बहन (जली हुई लड़की) और लड़का एवं उसके परिजन मौजूद थे. सभी लोग पंचायत की बात पर सहमत हो गए. जब पंचायत की बात खत्‍म हो गई तो हमने उसे घर भेज दिया, खाना बनाने के लिए. उस समय तो उसका दिमाग सही था. कुछ देर के बाद पता चला कि लड़की ने आग लगा ली है. आग लग गई, बुझ गई लड़का घर झाकने भी नहीं आया. वे पंचायत से ही कहीं और भाग गया.'

लड़की के भाई ने बताया, 'घटना के बाद लड़के के माता-पिता अपने घर आए. ताला बंद किया और कहीं चले गए.' लड़के ने बताया कि जिस समय उसकी बहन जली थी, उस समय घटनास्‍थल पर लड़के के घर से कोई नहीं आया. सभी लोग पंचायत में थे लेकिन, कोई घटनास्‍थल पर नहीं आया.गांव के एक शख्‍स ने कहा कि लड़के के परिजन पंचायत में थे. लड़की की मां यही पर आग ताप रही थी. इसलिए वह घटनास्‍थल पर आ गई थी. लेकिन अन्‍य कोई परिजन नहीं आया.



अस्‍पताल से पुलिस को मिली थी सूचना
घटना पर पुलिस ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि शनिवार को हुसैनगंज थाना स्थित उबीपुर गांव की एक घटना सामने आई है. जिसमें एक 18 साल की लड़की जली हालत में अस्‍पताल पहुंची. अस्‍पताल की ओर से मिली सूचना के आधार पर पुलिस मौके पर पहुंची.

लड़की के भाई ने बदले थे बयान
मौके पर लड़की के भाई ने तहरीर दी कि उसके ठीक बगल के घर में ही रहने वाले रिश्‍ते के चाचा ने लड़की के साथ रेप किया था. जिससे आहत होकर लड़की ने खुद को आग लगा ली. पुलिस ने बताया कि तहरीर पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई. कुछ देर के बाद लड़की के भाई की तरफ से दूसरी तहरीर दी गई, जिसमें कहा गया कि पड़ोस में रहने वाले चाचा ने रेप किया था और फिर उसी ने आग लगा दी.

2 साल से था प्रेम प्रसंग
पुलिस ने कहा कि प्रथम दृष्‍टया जांच में यह तथ्‍य सामने आया है कि लड़की एवं आरोपी के मध्‍य पिछले 2 साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था. पड़ोस में रहने वाला चाचा दिल्‍ली में प्‍लंबरिंग का काम करता था. वह पिछले दो सालों से गांव में था. शुक्रवार को परिवार के कुछ लोगों ने लड़के और लड़की को गंगापुर में एक साथ देख लिया था. जिसके बाद आज सुबह गांव में ग्रामवासियों एवं परिजनों की मौजूदगी में आपसी पंचायत हुई.



पुलिस ने बताया कि पंचायत में लड़का शादी के लिए तैयार हो गया था. लेकिन, दोनों ही परिवारों के लोग तैयार नहीं हुए थे. उनका कहना था कि चाचा-भतीजी में विवाह नहीं हो सकता. ऐसे में दोनों को ही गंगाजल देकर कसम लिखाई गई कि दोनों आमस में नहीं मिलेंगे. लड़के के हिदायत दी गई कि वह गांव से चला जाए और तब तक वापस ना लौटे जब तक लड़की का कहीं और विवाह नहीं हो जाए.

ये भी पढ़ें:

टूटे शीशे पर ड्राइवर ने हेलमेट पहनकर चलाई बस, VIDEO वायरल

अखिलेश यादव ने कसा तंज, बोले- PM मोदी पहले भ्रष्टाचार का गोमुख साफ करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 14, 2019, 3:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर