लाइव टीवी

फर्जी बैंक खातों से डकार गए 75 टीबी रोगियों की धनराशि, अस्पताल के 2 कर्मचारी बर्खास्त

Arvind Sharma | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 5, 2019, 2:44 PM IST
फर्जी बैंक खातों से डकार गए 75 टीबी रोगियों की धनराशि, अस्पताल के 2 कर्मचारी बर्खास्त
फिरोजाबाद में टीबी के मरीजों को दी जाने वाली सरकारी धनरािश में घोटाला सामने आया है.

दरअसल कुछ बैंक खातों में राशि कुछ ज्यादा मात्रा में भेज दी गयी थी. लिहाजा यह खाते विभाग की नजर में संदिग्ध हो गये. क्षय रोग विभाग के आंकड़ों के मुताबिक कुल 75 मरीजों के नाम पर 2 लाख 87 हजार की राशि को फर्जी खातों के जरिये निकाला गया.

  • Share this:
फिरोजाबाद. उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद (Firozabad) के स्वास्थ्य विभाग में एक घोटाला सामने आया है, यहां जिला टीबी अस्पताल (TB Hospital) में तैनात कर्मचारियों में टीबी के मरीजों को पुष्टाहार के लिए दी जाने वाली राशि को ही फर्जी खाते (Fake Bank Account) खोलकर हजम कर लिया. मामला उजागर होने के बाद विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. मामले में अस्पताल के दो कर्मचारियों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है, वहीं उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई है.

सरकार टीबी की बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए तमाम योजनायें चला रही है. रोगियों को मुफ्त जांच और दवा की सुविधायें दी जा रही हैं, साथ ही मरीजों को पोषाहार के लिए 500 रुपया प्रति मरीज उनके खाते में भी भेजे जाते हैं. ताकि वह पौष्टिक आहार ले सकें. लेकिन फिरोजाबाद के जिला टीबी अस्पताल में तैनात कुछ कर्मचारियों ने फर्जी खाते खोलकर इन मरीजों को मिलने वाली राशि को ही डकार लिया.

कुछ बैंक खातों में ज्यादा भेजे पैसे तो शुरू हुई जांच

दरअसल कुछ बैंक खातों में राशि कुछ ज्यादा मात्रा में भेज दी गयी थी. लिहाजा यह खाते विभाग की नजर में संदिग्ध हो गये. ऐसे खातों की जब जांच करायी गयी तो मामला पकड़ में आ गया. क्षय रोग विभाग के आंकड़ों के मुताबिक कुल 75 मरीजों के नाम पर 2 लाख 87 हजार की राशि को फर्जी खातों के जरिये निकाला गया.

लेखकार और एसटीएस पाए गए दोषी

जांच में विभाग के 2 कर्मचारियों की मिलीभगत उजागर हुयी, जिसमें से एक तो विजय भारद्वाज हैं, जो लेखाकार है. वहीं दूसरा एसटीएस पद पर तैनात प्रखर गांधी है हालांकि विभाग ने फुर्ती दिखाते हुए दोनों कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया और उनके खिलाफ केस भी दर्ज कराया गया है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

CM योगी बोले- उपचुनाव में हार से निराश जब मैं अमित शाह से गया था मिलने...

कानपुर में 150 वकीलों पर FIR दर्ज, विरोध में अनिश्चिकालीन हड़ताल का ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फिरोजाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 2:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...