Home /News /uttar-pradesh /

फिरोजाबाद में डेंगू विस्फोट, केंद्र ने भेजे एक्सपर्ट, योगी ने कहा 'बुखार मरीज़ों के लिए कोविड बेड्स यूज़ करें'

फिरोजाबाद में डेंगू विस्फोट, केंद्र ने भेजे एक्सपर्ट, योगी ने कहा 'बुखार मरीज़ों के लिए कोविड बेड्स यूज़ करें'

फिरोज़ाबाद में केंद्र ने विशेषज्ञों की टीम भेजी. (File Photo)

फिरोज़ाबाद में केंद्र ने विशेषज्ञों की टीम भेजी. (File Photo)

Epidemic in UP : उत्तर प्रदेश में वायरल बुखार और डेंगू फैलने के हालात बेकाबू होते देखकर केंद्र सरकार ने दखल दिया है. वहीं, सीएम योगी ने शुक्रवार को हालात की समीक्षा करते हुए मरीज़ों के लिए कोई कमी न होने देने की हिदायत दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आगरा के पास फिरोज़ाबाद में बुखार पीड़ित मरीज़ों की मौत का आंकड़ा 50 के पार जाने पर हंगामा खड़ा हो चुका है. इनमें 40 से ज़्यादा बच्चों की मौत हुई है और हालात बेकाबू दिखने के चलते केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और नेशनल वेक्टर बोर्न डिसीज़ कंट्रोल प्रोग्राम से जुड़े विशेषज्ञों की एक टीम को फिरोज़ाबाद भिजवाया है ताकि बीमारी पर काबू पाया जा सके. वहीं, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साफ तौर पर स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड19 के लिए अस्पतालों में जो बेड रिज़र्व किए गए हैं, वायरल बुखार से पीड़ित मरीज़ों के लिए उनका इस्तेमाल किया जाए.

    अब तक की सैंपल जांच के हिसाब से डेंगू विस्फोट
    फिरोजाबाद में केंद्र की टीम टीम सोमवार को अपनी विस्तृत रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपेगी. फिरोजाबाद और आसपास से अब तक करीब 200 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 100 से ज़्यादा में डेंगू की पुष्टि हुई. कुछ सैंपल्स में बैक्टीरिया जनित स्क्रब टाइफस (Scrub Typhus) के भी मामले मिले हैं. यह रोग झाड़ियों में पाए जाने वाले मकड़ी जैसे छोटे जीव (mite/ छग्गर) के काटने से होता है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को एनसीडीसी (NCDC) की जो टीम भेजी है, उसमें Vector Borne Disease के जानकर और Entomologist हैं.

    फिरोज़ाबाद में हाल में पदस्थ किए गए नये सीएमओ दिनेश कुमार प्रेमी ने डेंगू और वायरल बुखार से 50 लोगों की मौत होने की पुष्टि की, जबकि शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट्स में यह आंकड़ा 65 तक भी बताया गया. प्रेमी ने यह भी बताया कि फिरोज़ाबाद के नौ ब्लॉक और नगर निगम का एक इलाका प्रभावित पाया गया. प्रेमी के मुताबिक फिरोज़ाबाद में 36 कैंप लगाए गए हैं और बुखार के मरीज़ों समेत यहां 3719 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं.

    ये भी पढ़ें : अश्लील वीडियो बनाया, वायरल करने की धमकी देकर तीन दोस्तों ने किशोरी से किया गैंगरेप

    दूसरी तरफ, सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मरीज़ों के इलाज के लिए सभी और सर्वोत्तम इंतज़ाम होने चाहिए. मरीज़ों को दवाइयों और मेडिकल उपकरणों की कमी नहीं पड़नी चाहिए. योगी ने आगरा और फिरोज़ाबाद के मरीज़ों के लिए तमाम व्यवस्थाएं करने के लिए मेडिकल शिक्षा के प्रधान सचिव आलोक कुमार को ज़िम्मेदारी दी. योगी ने शुक्रवार को तेज़ी से फैल रही इस बीमारी के बारे में समीक्षा करते हुए ये निर्देश दिए.

    Tags: Dengue, Firozabad News, Health News, UP news, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर