Home /News /uttar-pradesh /

UP Election: भाजपा ने एक तो समाजवादी पार्टी ने 5 प्रत्‍याशियों का किया ऐलान, जानें किसे कहां से मिला टिकट

UP Election: भाजपा ने एक तो समाजवादी पार्टी ने 5 प्रत्‍याशियों का किया ऐलान, जानें किसे कहां से मिला टिकट

भाजपा और सपा लगातार अपने प्रत्‍याशियों का ऐलान कर रही है.

भाजपा और सपा लगातार अपने प्रत्‍याशियों का ऐलान कर रही है.

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा (BJP) ने आज एक और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने पांच प्रत्‍याशियों का ऐलान किया है. भाजपा ने मुरादाबाद की ठाकुरद्वारा सीट से अजय प्रताप सिंह पर दांव खेला है, जो कि पेशे से साफ्टवेयर इंजीनियर हैं. इसके अलावा सपा ने औरैया, कानपुर, कानपुर देहात, बदायूं और फिरोजाबाद जिलों के एक प्रत्‍याशी की घोषणा की है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के लिए आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने अपने प्रत्‍याशियों की एक और लिस्‍ट जारी कर दी है. भाजपा ने मुरादाबाद की ठाकुरद्वारा सीट (Thakurdwara Assembly Seat) से अजय प्रताप सिंह (Ajay Pratap Singh) पर दांव खेला है. इसके अलावा सपा ने औरैया की दिबियापुर, कानपुर के बिठूर, कानपुर देहात के रसूलाबाद के साथ बदायूं और फिरोजाबाद के प्रत्‍याशियों का ऐलान किया है.

बहरहाल, भाजपा ने आज एक ही प्रत्‍याशी के नाम का ऐलान किया है. पार्टी ने मुरादाबाद की ठाकुरद्वारा सीट से अजय प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है, जोकि पेशे से साफ्टवेयर इंजीनियर हैं. जबकि 2017 में भाजपा ने ठाकुरद्वारा सीट से राजपाल सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया था, जो कि सपा के नवाब जान से चुनाव हार गए थे. राजपाल सिंह चौहान इस वक्त भाजपा के जिलाध्‍यक्ष हैं. वहीं, अजय प्रताप सिंह वर्तमान समय में काशीपुर में रहते हैं और वह मूलत: नारायणपुर के रहने वाले हैं. इस सीट पर उनका मुकाबला सपा विधायक नवाब जान खान से होगा. हालांकि इस सीट पर बसपा ने भी मुस्लिम उम्‍मीदवार मैदान में उतारा है, जिनका नाम मुशाहिद अली है.

CM Yogi Adityanath, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections, BJP, सीएम योगी आदित्‍यनाथ, युपी चुनाव 2022, UP Election 2022, Akhilesh Yadav, अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी, Samajwadi Party, मायावती, प्रियंका गांधी, Mayawati, Priyanka Gandhi

भाजपा ने आज एक प्रत्‍याशी का ऐलान किया है.

सपा के पांच और टिकट फाइनल
समाजवादी पार्टी ने औरैया के दिबियापुर से प्रदीप कुमार यादव, कानपुर की बिठूर विधानसभा से मुनिद्रा शुक्ला, कानपुर देहात की रसूलाबाद सीट से कमलेश चन्द्र दिवाकर, बदायूं से मोहम्मद रिजवान और फिरोजाबाद से सैफुरहमान को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. बता दें कि अखिलेश यादव की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी अब आधिकारिक तौर पर उम्मीदवारों की सूची की घोषणा नहीं कर रही है.

उत्तर प्रदेश में कब-कब है वोटिंग
यूपी में इस बार सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. इसके बाद दूसरे चरण में राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. वहीं, तीसरे चरण में 59, चौथे चरण में 60, पांचवें चरण में 60 सीटों, छठे चरण में 57 और सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. 10 फरवरी को पहले चरण के मतदान के बाद 14 फरवरी को दूसरे चरण, 20 फरवरी को तीसरे चरण, 23 फरवरी को चौथे चरण, 27 फरवरी को पांचवें चरण, 3 मार्च को छठे चरण और 7 मार्च को सातवें चरण के लिए मतदान होगा. वहीं, यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

पिछले विधानसभा चुनाव के ऐसे थे नतीजे
यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में भाजपा ने 403 में से 325 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सपा और कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. सपा ने 47 और कांग्रेस ने 7 सीटें ही जीती थीं. मायावती की बसपा 19 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. वहीं, 4 सीटों पर अन्य का कब्जा हुआ था.

Tags: Akhilesh yadav, CM Yogi Adityanath, Uttar Pradesh Assembly Elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर