लाइव टीवी

पूर्व सपा विधायक को 10 साल की कैद, फूलन देवी की हत्या के विरोध में की थी आगजनी
Firozabad News in Hindi

News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 8:24 PM IST
पूर्व सपा विधायक को 10 साल की कैद, फूलन देवी की हत्या के विरोध में की थी आगजनी
फूलन देवी की हत्या के विरोध में हुई थी आगजनी

2001 में दस्यु से राजनेता बनी फूलन देवी (Phoolan Devi) की हत्या के विरोध में फिरोजाबाद शहर के सुभाष चौराहे पर जैन मंदिर के सामने मार्ग जाम कर प्रदर्शन (Protest) हुआ था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 8:24 PM IST
  • Share this:
फिरोजाबाद. फिरोजाबाद(firozabad) की एक अदालत (Court) ने साल 2001 में हुई प्रदर्शन के बाद आगजनी के मामले में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के पूर्व विधायक अजीम भाई को दोषी मानते हुए बुधवार को 10 साल की कैद की सजा सुनाई है. इस मामले में कुल तीन लोगों को नामजद किया गया था, जिसमें से अदालत दो आरोपियों को पहले ही बरी कर चुकी है. अदालत ने पूर्व विधायक पर 10 हजार का जुर्माना भी लगाया है.

शासकीय अधिवक्ता प्रेम सिंह वर्मा ने बताया कि वर्ष 2001 में दस्यु से राजनेता बनी फूलन देवी की हत्या के विरोध में फिरोजाबाद शहर के सुभाष चौराहे पर जैन मंदिर के सामने मार्ग जाम कर प्रदर्शन हुआ था और इस दौरान एक बस में आग लगा दी गयी थी. इस मामले में पूर्व विधायक अजीम भाई, संजय यादव और मंशाराम पर सरकारी काम में बाधा डालने, सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया था.

अपर सत्र न्यायाधीश केशव गोयल ने दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद पूर्व विधायक को दोषी मानते हुए 10 साल सश्रम कारावास की सजा सुनायी है. मामले में दो अन्य आरोपियों को अदालत पहले ही बरी कर चुकी है. अजीम वर्ष 2002 में फिरोजाबाद सीट से सपा के विधायक रह चुके हैं और बाद में उन्हें सपा से निष्कासित कर दिया गया था. इस वक्त वह शिवपाल सिंह यादव की अगुवाई वाली प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष हैं.
(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें: 

अखिलेश यादव बोले- योगी सरकार को लैपटॉप से नहीं, शौचालयों से है प्रेम

गोंडा में 2 नाबालिग सगी बहनों के साथ सामूहिक दुष्कर्म, दोनों आरोपी गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फिरोजाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 7:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर