Home /News /uttar-pradesh /

फिरोजाबाद: डेंगू और स्क्रब टाइफस के मामले मिलने के बाद केंद्रीय सचिव ने किया अलर्ट

फिरोजाबाद: डेंगू और स्क्रब टाइफस के मामले मिलने के बाद केंद्रीय सचिव ने किया अलर्ट

फिरोजाबाद: केंद्रीय टीम की रिपोर्ट पर स्वास्थ्य सचिव ने यूपी को लिखा पत्र, डेंगू और स्क्रब टाइफस की पुष्टि .

फिरोजाबाद: केंद्रीय टीम की रिपोर्ट पर स्वास्थ्य सचिव ने यूपी को लिखा पत्र, डेंगू और स्क्रब टाइफस की पुष्टि .

Uttar Pradesh News : यूपी के कई जिलों में डेंगू और बुखार के मामलों से अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं. फिरोजाबाद में बुखार से मरीजों की मौत होने के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भी यूपी के मुख्य सचिव को पत्र भेजकर अलर्ट जारी किया है.

अधिक पढ़ें ...

    फिरोजाबाद. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में डेंगू और बुखार के मामले रोजाना बढ़ते जा रहे हैं. अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं. फिरोजाबाद (Firozabad) में डेंगू के 6 और मरीजों की मौत होने के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भी यूपी के मुख्य सचिव को पत्र भेजकर अलर्ट जारी किया है. उन्होंने बताया कि जांच के बाद केंद्रीय टीम ने पाया है कि फिरोजाबाद जिले में वायरल बुखार और बच्चों में होने वाली मौतों के अधिकांश मामले डेंगू के कारण बताए हैं. कुछ मामले स्क्रब टाइफस व लेप्टोस्पायरोसिस के कारण भी हैं. इसे देखते हुए इसका फैलाव रोकने विशेष सुरक्षा इंतजाम समय पर किए जाएं.
    फिरोजाबाद में वायरल बुखार से होने वाली मौतों और वहां लगातार मरीजों के मामले सामने आने के बाद राज्य के साथ केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग की टीम ने यहां वायरल बुखार से बिगड़े हालातों की जांच पड़ताल की है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने यूपी के मुख्य सचिव को जो पत्र लिखा है उसमें केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि एक केंद्रीय टीम ने पाया है कि फिरोजाबाद जिले में वायरल बुखार और बच्चों में होने वाली मौतों के अधिकांश मामले डेंगू के कारण हैं. कुछ मामले स्क्रब टाइफस और लेप्टोस्पायरोसिस के कारण भी हैं. इसके लिए जरूरी उपाय किए जाएं.

    गौरतलब है कि फिरोजाबाद में संदिग्ध डेंगू और वायरल बुखार की वजह से बच्चों की मौतों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की पांच सदस्यीय टीम ने शुक्रवार को घर-घर जाकर निरीक्षण किया था. इसी के साथ टीम ने लोगों को इस बुखार का प्रसार रोकने के लिए करने वाले उपायों के बारे में भी बताया. टीम ने जिले में डोर-टू-डोर सर्वे के बाद जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी. जानकारी के अनुसार यहां मरने वालों की संख्या 70 के पार हो गई है.

    पानी और गंदगी में मिले मच्छर

    डोर-टू-डोर निरीक्षण के बाद लखनऊ के कीट विज्ञानी डॉ सुदेश कुमार ने कहा कि हमने पूरा सर्वे किया है और पानी और गंदगी में मच्छर मिले हैं. इसलिए जिलाधिकारी ने लोगों को अपने कूलर में पानी अगले एक महीने तक नहीं भरने के लिए कहा है. हमने यहां काफी सैंपल इकट्ठे किए हैं. हमें यहा लार्वा भी मिले हैं. यहां के लोगों को जागरूक भी किया गया है कि वे कूलर या आसपास कहीं भी पानी जमा न होने दें.

    बड़ी संख्या में मिला डेंगू का लार्वा
    इस टीम का नेतृत्व कर रहे स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अवघेश यादव ने कहा कि गुरुवार को उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की पांच सदस्यीय टीम निरीक्षण किया था और यहां बड़ी संख्या में डेंगू मच्छर के लार्वा पाए गए. ये टीम 30 अगस्त को लखनऊ से फिरोजाबाद पहुंची थी.

    Tags: Central Health Team, Dengue, Firozabad News, Health Secretary, Leptospirosis, Rajesh Bhushan, Scrub Typhus, Uttar pradesh news, फिरोजाबाद

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर