Home /News /uttar-pradesh /

यूपी में अब तक 9 आंबेडकर की मूर्तियां टूटीं, गिरफ्तारी एक भी नहीं

यूपी में अब तक 9 आंबेडकर की मूर्तियां टूटीं, गिरफ्तारी एक भी नहीं

फिरोजाबाद में तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति

फिरोजाबाद में तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति

ताजा मामला फिरोजाबाद के सिरसागंज थाना क्षेत्र के नगला नंदे गांव में असामाजिक तत्वों ने आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया.

    उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों में एक के बाद एक नौ आंबेडकर की मूर्तियों को तोड़ने का मामला सामने आया है. लेकिन सभी मामलों में पुलिस ने सिर्फ रिपोर्ट ही दर्ज की है. किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है. ताजा मामला फिरोजाबाद के सिरसागंज थाना क्षेत्र के नगला नंदे गांव में असामाजिक तत्वों ने आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया. सूचना मिलते ही आला अधिकारीयों के होश फाख्ता हो गए. हालांकि नई प्रतिमा लगाने के आश्वासन के बाद मामला शांत करवाया गया. फिलहाल इलाके में तनाव व्याप्त है.

    इससे पहले 2 अप्रैल को भारत बंद के दौरान बुलंदशहर के गांव जाड़ौल में अराजक तत्वों ने बाबा साहेब डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर की प्रतिमा तोड़ दी थी. ग्रामीणों ने पुलिस पर प्रतिमा तोड़ने का आरोप लगाते हुए औरंगाबाद-जहांगीराबाद रोड जाम कर दिया.

    इससे पहले 8 मार्च को मेरठ के खुर्द गांव में आंबेडकर की प्रतिमा तोड़ी गई. जिसके बाद दलितों आक्रोशित हो गए. जिला प्रशासन ने दूसरी मूर्ति लगाकर मामले को शांत करवाया. इस मामले में भी अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है.

    मेरठ के बाद 10 मार्च को आजमगढ़ जिले के राजापट्टी गांव में आंबेडकर की मूर्ति तोड़ने का मामला सामने आया. 16 मार्च को उन्नाव के बांगरमऊ में मूर्ति तोड़कर तनाव फैलाने की कोशिश हुई. 19 मार्च को आजमगढ़ में एक बार फिर आंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गई. असामाजिक तत्वों ने बछवाल गांव में मूर्ति तोड़ दी.

    31 मार्च को इलाहाबाद के त्रिवेणीपुरम में आंबेडकर की प्रतिमा तोड़ने का मामला सामने आया. इसी दिन सिद्धार्थनगर के डुमरियागंज के गौहनिया गांव में आंबेडकर की प्रतिमा तोड़ी गई. 31 मार्च को मूर्ति तोड़ने की तीसरी घटना हाथरस से सामने आई.

    Tags: फिरोजाबाद

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर